स्पैम कॉल: भारत में जनवरी से अक्टूबर के बीच 202 मिलियन से अधिक किए गए स्पैम कॉल, रिपोर्ट से खुलासा

ग्लोबल स्पैम रिपोर्ट 2021 के अनुसार, बिक्री और टेलीमार्केटिंग कॉल में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण भारत रैंकिंग में 9वें से चौथे स्थान पर पहुंच गया है। इस साल, बिक्री से संबंधित कॉलों की सभी श्रेणियां सभी इनकमिंग स्पैम कॉलों का एक विशाल बहुमत (93.5 प्रतिशत) बनाती हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इस साल भारत में सिर्फ एक स्पैमर द्वारा 202 मिलियन से अधिक स्पैम कॉल किए गए, यानी हर दिन 6,64,000 से अधिक कॉल और हर दिन हर घंटे 27,000 कॉल किए गए हैं। शुक्रवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। ग्लोबल स्पैम रिपोर्ट 2021 के अनुसार, बिक्री और टेलीमार्केटिंग कॉल में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण भारत रैंकिंग में 9वें से चौथे स्थान पर पहुंच गया है। इस साल, बिक्री से संबंधित कॉलों की सभी श्रेणियां सभी इनकमिंग स्पैम कॉलों का एक विशाल बहुमत (93.5 प्रतिशत) बनाती हैं।

देश में सबसे आम घोटालों में से एक हमेशा लोकप्रिय केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) घोटाला बना हुआ है, जहां धोखेबाज बैंक, वॉलेट या डिजिटल भुगतान सेवा होने का दिखावा करते हैं, और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनिवार्य केवाईसी दस्तावेज मांगते हैं।

इस साल, ट्रकॉलर दुनिया भर में हमारे 300 मिलियन यूजर्स को ब्लॉक करने और 37.8 बिलियन स्पैम कॉल की पहचान करने और मदद करने में सक्षम है।

ब्राजील ने प्रति माह प्रति उपयोगकर्ता 32.9 स्पैम कॉल के साथ दुनिया में सबसे अधिक स्पैम वाले देश (लगातार चार साल) का अपना खिताब बरकरार रखा है। ब्राजील में प्राप्त स्पैम कॉलों की औसत संख्या (प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह 32.9 कॉल) बनाम पेरू (प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह 18.02 कॉल) के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर है, जो दूसरे स्थान पर है और यूक्रेन तीसरे स्थान पर है।


प्रति उपयोगकर्ता प्रति माह आने वाले स्पैम कॉल बनाम संदेशों की औसत संख्या की तुलना की इस सूची में कैमरून सबसे ऊपर है, उसके बाद सोमालिया, तंजानिया, कांगो, आइवरी कोस्ट और बेनिन का स्थान है। ये सभी अफ्रीकी देश हैं। ब्राजील आठवें स्थान पर है। स्पष्ट रूप से एसएमएस स्पैम अफ्रीकी महाद्वीप के यूजर्स के लिए एक बड़ी समस्या क्षेत्र है।

कॉल के लिए, अमेरिका 2020 में दूसरे उच्च स्थान से गिरकर शीर्ष 20 देशों की सूची से लगभग बाहर 2021 में 20वें स्थान पर आ गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */