पीएनबी महाघोटाला: नीरव मोदी का 6 देशों में फैला है कारोबार, पता लगाने के लिए विशेष अदालत ने ईडी को दिया आदेश 

मुबंई में जांच एजेंसी ने विशेष कोर्ट के समक्ष दलील दी कि एलआर जारी होने के बाद ही नीरव मोदी के विदेशी कारोबार और संपत्ति का पता लगाया जा सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पीएनबी महाघोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की मुश्किलें लगातार बढ़ रही हैं। मुंबई की एक विशेष अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय को 6 देशों को लेटर ऑफ रोगेटरी (एलआर) जारी करने का आदेश दिया है। एलआर को एक देश की अदालत द्वारा दूसरे देश की अदालत को भेजा जाता है, जिसके तहत आरोपी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई का आग्रह किया जाता है।

26 फरवरी को हितेन वेनेगांवकर की दलील सुनने के बाद विशेष अदालत के जज एमएस आजमी ने आदेश जारी किया। इससे पहले ईडी ने भी मनीलांड्रिंग रोकथाम कानून के तहत अर्जी दाखिल कर एलआर जारी करने का अनुरोध किया था।

जांच एजेंसी ने कोर्ट के समक्ष दलील दी कि एलआर जारी होने के बाद ही नीरव मोदी के विदेशी कारोबार और संपत्ति का पता लगाया जा सकता है और उसके बाद ही विदेशों में आरोपी की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।

कोर्ट से आदेश मिलने के बाद ईडी अब हांगकांग, अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, दक्षिण अफ्रीका और सिंगापुर को एलआर भेजेगा। नीरव मोदी ने फर्जी लेटर ऑफ अंडरटेकिंग के जरिये पंजाब नेशनल बैंक को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाया है। इस महाघोटाला में नीरव मोदी के मामा और गीतांजलि जूलर्स के प्रमोटर मेहुल चौकसी पर भी आरोप हैं और दोनों इस मामले के खुलासे के पहले ही देश छोड़ चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: पीएनबी घोटाला: नीरव मोदी का 1,300 करोड़ का एक और फ्रॉड उजागर, नुकसान बढ़कर हुआ 12,700 करोड़

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */