मुश्किल में SpiceJet! सुरक्षित सेवा देने में नाकाम, DGCA ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

कारण बताओ नोटिस को ट्वीट करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। सुरक्षा व्यवस्था में हुई छोटी सी भूल की भी जांच होगी और उसे ठीक किया जाएगा।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

नागरिक उड्डयन निदेशालय (डीजीसीए) ने एक अप्रैल से हुई घटनाओं के परिप्रेक्ष्य में विमानन कंपनी स्पाइज जेट को सुरक्षित विमान सेवा मुहैया कराने में नाकाम करार देते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। स्पाइस जेट को तीन सप्ताह के भीतर नोटिस का जवाब देना है।

कारण बताओ नोटिस को ट्वीट करते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है। सुरक्षा व्यवस्था में हुई छोटी सी भूल की भी जांच होगी और उसे ठीक किया जाएगा।

डीजीसीए ने अपने नोटिस में ऐसे कई उदाहरणों का जिक्र किया है, जब स्पाइस जेट का विमान खराब सुरक्षा मानकों के कारण गंतव्य तक उड़ान भरने के बजाय वापस लौट गया या असुरक्षित रूप से गंतव्य स्थल पर लैंड हुआ।

डीजीसीए ने कहा कि खराब आंतरिक सुरक्षा और अपर्याप्त रखरखाव के कारण ऐसा हुआ।

डीजीसीए ने कहा कि सिंबर 2021 के वित्तीय विश्लेषण के मुताबिक विमानन कंपनी के वेंडर कैश एंड कै री सिस्टम से काम कर रहे हैं क्योंकि स्पाइस जेट उन्हें नियमित रूप से भुगतान नहीं कर रहा है जिससे कलपुर्जो की भारी किल्लत हो गई है।


आपको बता दें, पिछले 18 दिनों में स्पाइसजेट के विमान में तकनीकी खराबी की यह कम से कम आठवीं घटना है। 5 जुलाई, 2022 को, स्पाइसजेट बोइंग 737 मालवाहक (कार्गो विमान) कोलकाता से चोंगकिंग के लिए संचालित होने वाला था। टेक-ऑफ के बाद मौसम रडार को मौसम नहीं दिखा रहा था। जिसके बाद पीआईसी ने वापस कोलकाता लौटने का फैसला किया। इससे पहले मंगलवार को ही स्पाइसजेट के एक विमान की पाकिस्तान के कराची में इमरजेंसी लैंडिंग हुई। बता दें, ये विमान दिल्ली से दुबई जा रहा था। वहीं इसकी कांडला-मुंबई उड़ान को बीच हवा में विंडशील्ड में दरार आने के बाद महाराष्ट्र की राजधानी में प्राथमिकता के आधार पर उतारा गया था।

इसे भी पढ़ें: SpiceJet के एक और विमान की इमरजेंसी लैंडिंग, चीन जा रहा कार्गो प्लेन का राडार हुआ फेल, कोलकाता लौटा

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia