बिगड़ा रसोई का बजट! गर्मी शुरू होते ही महंगी होने लगी सब्जियां, 200 रुपए किलो पहुंचा नीबू का दाम

सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि इस समय नींबू का बाजार में आवक कम है और गर्मी शुरू होते ही डिमांड भी बढ़ जाती है। इसीलिए नींबू महंगा होना शुरू हो गय है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

गर्मी की शुरूआत होते ही नींबू के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। एनसीआर में रिटेल मार्केट में नींबू के दाम 200 रूपए प्रति किलो के पास पहुंच गए हैं। जबकि थोक व्यापारी इसे 150 से 160 रूपए प्रति किलो के दाम पर खुदरा व्यापारियों को बेच रहे हैं। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि इस समय नींबू का बाजार में आवक कम है और गर्मी शुरू होते ही डिमांड भी बढ़ जाती है। इसीलिए नींबू महंगा होना शुरू हो गय है।

नोएडा के सेक्टर 12 में सब्जी विक्रेता मयन राठौर का कहना है कि इस समय गर्मी शुरू होते ही नींबू की डिमांड ज्यादा हो जाती है लेकिन उस हिसाब से उसकी सप्लाई मार्केट में नहीं हो पाती, इसीलिए नींबू के दाम आसमान पर पहुंच जाते हैं।

उन्होंने बताया कि अभी फिलहाल नींबू के दाम 200 रूपए प्रति किलो के आसपास चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस समय पेड़ों पर भी नींबू सूख जाते हैं। सही तरीके से पानी ना मिलने और गर्मी धीरे-धीरे बढ़ने के कारण उनकी पैदावार भी कम हो रही है। इसीलिए नींबू की सप्लाई में कमी आ जाती है।


फिलहाल यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों तक नींबू और अन्य सब्जियों के दाम भी इसी तरह बने रहेंगे लेकिन जल्द ही इसे कंट्रोल करने का प्रयास किया जा रहा है फिर भी आम आदमी की पहुंच से नींबू और कुछ अन्य सब्जियां दूर होती जा रही हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;