पश्चिम बंगाल के कोरोना वैक्सीन सेंटर में भगदड़, 25 घायल, कई केंद्रों पर धक्का-मुक्की से जैसे हालात

जलपाईगुड़ी में घटना उस समय हुई जब टीकाकरण केंद्र के बाहर खड़े लोग दौड़ पड़े। एक अधिकारी ने कहा कि धूपगुड़ी स्वास्थ्य केंद्र का मुख्यद्वार जैसे ही खोला गया, कई लोगों ने एक-दूसरे को धक्का देकर अंदर जाने की कोशिश की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के एक टीकाकरण केंद्र में सैकड़ों स्थानीय निवासियों ने घुसने की कोशिश की, जिसमें मंगलवार को भगदड़ जैसी स्थिति हो गई, जिसमें छह गंभीर सहित कम से कम 25 लोग घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। हालांकि भगदड़ नहीं हुई थी, लेकिन मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज और उत्तर 24 परगना जिले के कई स्थानों पर इसी तरह की अराजक स्थिति देखी गई। घटना के मद्देनजर राज्य सरकार ने अब टीकाकरण के लिए कूपन बांटने का फैसला किया है।

जलपाईगुड़ी में घटना दोपहर में उस समय हुई जब टीकाकरण केंद्र के बाहर खड़े लोग दौड़ पड़े। एक अधिकारी ने कहा, "धूपगुड़ी स्वास्थ्य केंद्र का मुख्यद्वार जैसे ही खोला गया, कई लोगों ने एक-दूसरे को धक्का देकर अंदर जाने की कोशिश की। वहां भगदड़ जैसी स्थिति पैदा हो गई। कई महिलाएं घायल हो गईं। हम मामले की जांच कर रहे हैं।"

जलपाईगुड़ी के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "घायल लोगों को जलपाईगुड़ी जिला अस्पताल ले जाया गया है और उनका इलाज चल रहा है। हम मामले की जांच कर रहे हैं। प्रारंभिक जांच के अनुसार, जो लोग कतार में थे, उन्होंने केंद्र में प्रवेश करने की कोशिश की। टीके की खुराक की कमी की आशंका।" उन्होंने कहा कि घटना के बाद सुविधा में टीकाकरण कार्यक्रम रोक दिया गया है।


मुख्य सचिव एचके दिवेदी ने जिलाधिकारियों, पुलिस अधीक्षकों और स्वास्थ्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारी के साथ बैठक कर टीकाकरण व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश दिए।

एक अधिकारी ने कहा, "जिला प्रशासन को भीड़ से बचने के लिए टीकाकरण केंद्रों पर जनशक्ति और काउंटर बढ़ाने के लिए कहा गया है। डीएम को टीकाकरण केंद्रों पर अधिक पुलिस बल की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia