हाल-ए-कश्मीर: ‘बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे, बाहर निकलने पर पकड़ लिए जाते हैं’ 

कश्मीर में क्या हालात हैं, इसकी असलियत शनिवार शाम उस वक्त बयां हो गयी जब एक कश्मीरी महिला ने कहा कि उसके बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे, बाहर निकलते हैं तो पकड़ लिए जाते हैं। महिला ने यह बात कांग्रेस नेता राहुल गांधी से विमान में कही।

वीडियो ग्रैब
वीडियो ग्रैब
user

नवजीवन डेस्क

कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त हुए करीब तीन सप्ताह हो गए हैं, लेकिन वहां आज भी पाबंदियां जारी हैं और आम लोगों को तमाम किस्म की दिक्कतों से दोचार होना पड़ रहा है। लेकिन सरकारी अमला घाटी में सबकुछ सामान्य होने का दावा कर रहा है। इस दावे की असलियत उस वक्त सामने आ गई जब विमान में एक कश्मीरी महिला ने अपना दर्द बयां किया।

दरअस्ल कांग्रेस नेता राहुल गांधी शनिवार को आठ दलों के 11 विपक्षी नेताओं के साथ श्रीनगर पहुंचे थे। यहां सुरक्षा के मद्देनजर प्रशासन ने सभी को दिल्ली लौटा दिया। इसी दौरान विमान में एक कश्मीरी महिला राहुल से मिली और उसने अपना दर्द बयां किया। महिला ने कहा कि बच्चे स्कूल से नहीं जा पा रहे हैं। अगर वे घर से निकलते हैं, तो उनको पकड़ लिया जाता है।


यह वीडियो कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने रविवार को शेयर किया। विमान में महिला ने राहुल से कहा, ‘‘हम देख नहीं पाते हैं। छोटे-छोटे बच्चे हैं 10 साल के। वे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं। वे एक दूसरे को ढूंढने के लिए घर से निकले हैं, तो उनको पकड़ लेते हैं। मेरा भाई दिल का मरीज है। वह अपने बच्चों को ढूंढने के लिए निकला था। उसे पकड़ लिया और 10 दिन तक उसका कुछ पता नहीं चला। हम हर तरीके से परेशान हैं।’’


प्रियंका गांधी ने एक और ट्वीट कर कहा कि ‘कश्मीर में सभी लोकतांत्रिक अधिकारों पर पाबंदी लगा देने से ज्यादा राजनीतिक और राष्ट्रविरोधी काम कोई और नहीं हो सकता। ऐसे में हम सब की जिम्मेदारी है कि हम इसके खिलाफ हम आवाज उठाएं। हम ऐसा करने से नहीं रुकेंगे।’


विमान के अंदर ही कुछ और कश्मीरियों ने भी राहुल गांधी के साथ अपनी दिक्कतों को साझा किया था।


अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार विपक्षी नेताओं का प्रतिनिधिमंडल कश्मीर दौरे पर गया था। दिल्ली लौटने पर राहुल ने कहा, “कुछ दिन पहले राज्यपाल ने मुझे जम्मू-कश्मीर आने का न्यौता दिया था। हम लोग यह महसूस करना चाहते थे कि वहां पर लोगों के साथ क्या हो रहा है। लेकिन हमें श्रीनगर एयरपोर्ट से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी गई। हमारे साथ बदसलूकी हुई और मीडियाकर्मियों को पीटा गया। इससे साफ है कि राज्य के हालात सामान्य नहीं हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia