अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए CUET में भी लेने होंगे 12वीं के विषय, DU ने एंट्रेंस टेस्ट के लिए जारी किए गाइडलाइन

डीयू के रजिस्ट्रार का कहना है कि अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पूरी जानकारी के लिए सीयूईटी की वेबसाइट देखें। डीयू में प्रवेश की पात्रता, पाठ्यक्रम और सीयूईटी पंजीकरण से जुड़े विवरण वेबसाइट पर हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली विश्वविद्यालय ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के लिए पात्रता दिशा निर्देश जारी किए हैं। विश्वविद्यालय के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए सभी उम्मीदवारों को सीयूईटी (यूजी) देना होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक उम्मीदवार को सीयूईटी (यूजी) में उन विषयों में अनिवार्य तौर पर उपस्थित होना होगा जिन विषयों में वह बारहवीं कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं। यानी छात्र सीयूईटी के लिए अपनी पसंद के अन्य विषय तो चुन सकते हैं लेकिन 12वीं की परीक्षा में जो विषय उनके पास थे उन विषयों की परीक्षा सीयूईटी में भी देनी होगी।

इसके साथ ही यह भी अधिसूचित किया गया है कि दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ आर्ट के बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (बीएफए) में भी सीयूईटी (यूजी) के आधार पर दाखिला होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार का कहना है कि अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पूरी जानकारी के लिए सीयूईटी (यूजी) की वेबसाइट देखें। दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए पात्रता आवश्यकताओं, विभिन्न परीक्षा पत्रों के पाठ्यक्रम, और सीयूईटी पंजीकरण से संबंधित अन्य विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है।


दिल्ली विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 के लिए अपनी प्रवेश वेबसाइट लॉन्च की है। यह वेबसाइट स्नातक कार्यक्रमों के लिए सूचना बुलेटिन, दिशा-निर्देश, सीट मैट्रिक्स, पात्रता और अन्य प्रासंगिक जानकारी देती है। सीयूईटी (यूजी) में भाषाओं और डोमन विशिष्ट विषयों की पसंद से संबंधित जानकारी भी यहां दी गई है। विश्वविद्यालय का कहना है कि उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सीयूईटी (यूजी) 2023 के लिए अपने टेस्ट पेपर का चयन करने से पहले बुलेटिन देखें।

अधिक जानकारी के लिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से सूचना बुलेटिन और कॉलेज या विश्वविद्यालय की वेबसाइट देखें। दिल्ली विश्वविद्यालय की एडमिशन ब्रांच ने भी सीयूईटी (यूजी)-2023 के बारे में जागरूकता फैलाने की पहल की है। कार्यक्रम-विशिष्ट योग्यता की आवश्यकताओं के अनुसार उम्मीदवारों को अपने टेस्ट पेपर चुनने में मदद करने के लिए उदाहरणों के रूप में इन्फोग्राफिक्स वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं।


हिंदी और अंग्रेजी में वीडियो ट्यूटोरियल, पंजीकरण प्रक्रिया को समझाते हुए, टेस्ट पेपर चुनना और सीयूईटी (यूजी) 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना जल्द ही विश्वविद्यालय की प्रवेश वेबसाइट पर लाइव कर दिया जाएगा। प्रवेश शाखा छात्रों की मदद के लिए वेबिनार की एक श्रृंखला की भी मेजबानी करेगी। इस श्रृंखला का पहला वेबिनार शुक्रवार 17 को आयोजित किया जाएगा। वेबिनार की कार्यवाही विश्वविद्यालय के यूट्यूब चैनल पर लाइव होगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे केवल दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रकाशित प्रामाणिक जानकारी का ही संदर्भ लें।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */