यूपी के इस जिले में अचानक से कोरोना के मामलों में उछाल, योगी सरकार के लिए बनी चिंता का विषय!

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में अचानक से कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी राज्य सरकार के लिए चिंता का विषय बन गई है। यह उछाल ऐसे समय में आया है जब राज्य भर में कोविड के मामले घट रहे हैं और राज्य कोविड मुक्त होने की ओर अग्रसर है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में अचानक से कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी राज्य सरकार के लिए चिंता का विषय बन गई है। यह उछाल ऐसे समय में आया है जब राज्य भर में कोविड के मामले घट रहे हैं और राज्य कोविड मुक्त होने की ओर अग्रसर है। आंकड़ों के अनुसार, महाराजगंज में पिछले 24 घंटों में एक या दो मामलों के मुकाबले 10 मामले सामने आए हैं जबकि पिछले दो सप्ताह से एक या दो मामले सामने आ रहे थे।

सभी नए मामलों का कोई यात्रा इतिहास नहीं है और उन्होंने गोरखपुर से आगे की यात्रा नहीं की है जो महाराजगंज से लगभग 55 किलोमीटर दूर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को वृद्धि के कारणों को देखने और क्षेत्र में परीक्षण और ट्रैकिंग तेज करने का निर्देश दिया है।


इस बीच, पिछले 24 घंटों में 43 नए मामले सामने आए। स्वास्थ्य बुलेटिन में कहा गया है कि मामले 23 जिलों से सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश अब 500 से कम सक्रिय मामलों के साथ बचा है जो 30 अप्रैल को छूए गए 3.10 लाख के उच्चतम आंकड़े से 99 प्रतिशत कम है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने वायरस को नियंत्रण में रखने के लिए टीकाकरण और कोविड प्रोटोकॉल के महत्व को दोहराया। राज्य सरकार ने कोविड निगरानी कार्य को तेज करने के लिए दो अभियान शुरू करने की घोषणा की है। इसके लिए 19 से 30 अगस्त के बीच 30,000 गांवों में कोविड संदिग्धों की जांच के लिए घर-घर अभियान चलाया जाएगा।


प्रसाद ने कहा, "इस अभ्यास में, क्षेत्र के स्वास्थ्य कार्यकर्ता बुखार वाले लोगों की जांच करने और उन्हें कोविड संक्रमण के लिए परीक्षण करने के लिए अपने डोमेन के तहत गांवों को कवर करेंगे। वे लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के महत्व से अवगत कराएंगे।" उन्होंने कहा कि कोविड -19 रोकथाम प्रोटोकॉल के पालन पर नजर रखने के लिए दूसरा अभियान 16 अगस्त से शुरू होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 13 Aug 2021, 12:43 PM