CWG2022 में भारत का सुपर संडे, पदकों की बरसात, बॉक्सिंग के बाद एथलेटिक्स में भी मिला गोल्ड

नीतू गंघस, अमित पंघल, एल्डहॉस पॉल के आज गोल्ड जीतने के साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के गोल्ड मेडल की संख्या 16 हो गई, जबकि अब तक भारत 12 सिल्वर और 19 ब्रॉन्ज भी जीत चुका है। इस प्रकार कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के नाम कुल 47 मेडल हो चुके हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में आज रविवार का दिन भारत के लिए सुपर संडे साबित हुआ। आज गेम्स के दसवें दिन देश की झोली में कई पदक आए हैं। शुरुआत महिला हॉकी टीम के ब्रॉन्ज़ जीतने से हुई। इसके बाद बॉक्सिंग और एथलेटिक्स समेत कई प्रतिस्पर्धाओं में भारत की झोली में कई गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉंज मेडल आए। एक दिन पहले शनिवार को भी रवि दहिया, विनेश फोगाट और नवीन ने रेसलिंग में देश को मेडल दिलाया था। 7 अगस्त का खेल खत्म होने तक भारत के खाते में 16 गोल्ड मेडल आ चुके हैं, जबकि कुल मेडल की संख्या 47 पहुंच गई है।

महिला हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज के साथ की दिन की शुरुआत

महिला हॉकी टीम ने कमाल कर दिया है. रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए ब्रॉन्ज़ मेडल मैच में भारत ने जीत दर्ज की है. फुल टाइम में ये मैच 1-1 से ड्रॉ हुआ था, लेकिन पेनल्टी शूटआउट में भारत ने कमाल कर दिया. कप्तान सविता पूनिया के जबरदस्त सेव और सोनिका-नवनीत के गोल के दमपर भारत ने 2-1 से शूटआउट भी जीता. महिला हॉकी टीम ने 16 साल बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता है।

बॉक्सिंग में नीतू गंघस और अमित पंघल ने झटका गोल्ड

इसके बाद बॉक्सिंग में भी मेडल आने शुरूआत हुई। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत की नीतू गंघस 48 किग्रा. कैटेगरी में इतिहास रचते हुए इंग्लैंड की बॉक्सर को मात दी और 5-0 से गोल्ड मेडल भारत के नाम किया। इसके थोड़ी ही देर बाद बॉक्सिंग में भारत को एक और गोल्ड मेडल मिल गया। अमित पंघल ने 48-51 किलो भारवर्ग के फ्लाइवेट मैच के फाइनल में इंग्लैंड के के. मैकडोनाल्ड को 5-0 से हराकर गोल्ड पर कब्जा कर लिया।


ट्रिपल जंप में गोल्ड और सिल्वर दोनों पदक

इसके थोड़ी ही देर बाद भारतीय टीम को एक और प्रतिस्पर्धा में दोहरी कामयाबी मिली। मेन्स ट्रिपल जंप में भारत के एल्डहॉस पॉल ने 17.03 मीटर की बेस्ट छलांग लगाकर गोल्ड मेडल हासिल किया। वहीं इसी इवेंट में भारत को सिल्वर मेडल भी मिला। भारत के अब्दुल्ला अबुबकर ने 17.02 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाकर सिल्वर मेडल हासिल किया।

संदीप कुमार और अन्नू रानी ने जीता ब्रॉन्ज

इसके बाद 10 किमी पैदल वॉक में संदीप कुमार ने देश के लिए ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। संदीप ने 38 मिनट और 49.21 सेकेंड के समय में लक्ष्य हासिल कर मेडल हासिल किया। इसके फौरन बाद ही खबर आई कि अन्नू रानी ने भारत को एक और मेडल जिताया है। अन्नू रानी ने वूमेन्स जैवलिन थ्रो में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. अन्नू ने 60 मीटर थ्रो के साथ यह उपलब्धि हासिल की।

नीतू गंघस, अमित पंघल, एल्डहॉस पॉल के आज गोल्ड मेडल जीतने के साथ ही कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के गोल्ड मेडल की संख्या 16 हो गई, जबकि अभी तक 12 सिल्वर और 19 ब्रॉन्ज मेडल भी भारत जीत चुका है। इस प्रकार कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के नाम कुल 47 मेडल हो चुके हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia