सुप्रीम कोर्ट ने 22 साल बाद पत्नी की हत्या के मामले में पति को बरी किया, कहा- सजा न्याय का उपहास थी

शीर्ष कोर्ट ने कहा कि निचली अदालतों ने सबूतों के गलत और अधूरे मूल्यांकन के आधार पर दोष सिद्धि का आदेश पारित करने में गंभीर चूक की है, जिससे अभियुक्तों के प्रति गंभीर पूर्वाग्रह पैदा हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप न्याय का भी मजाक उड़ाया गया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट ने हाल में एक ऐसे व्यक्ति को बरी कर दिया है, जिसे लगभग 22 साल पहले अपनी पत्नी की हत्या का दोषी ठहराया गया था। कोर्ट ने कहा कि उसकी सजा न्याय का उपहास थी और अदालत का कर्तव्य है कि उसे सुधारे। पीठ में शामिल जस्टिस संजय करोल ने कहा कि संदेह अभियुक्त के अपराध का आधार नहीं बन सकते हैं और अभियुक्त को अपराध से जोड़ने वाली परिस्थितियां बिल्कुल भी साबित नहीं हुई हैं।

शीर्ष अदालत का फैसला 2004 के झारखंड उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाले गुना महतो द्वारा दायर एक अपील पर आया है, जिसने 2001 में ट्रायल कोर्ट द्वारा सुनाई गई उनकी उम्रकैद की सजा को बरकरार रखा था। याचिकाकर्ता की पत्नी की अगस्त 1988 में हत्या कर दी गई थी। उसका शव गांव के कुएं में मिला था। गुना महतो को बरी करते हुए सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कहा कि हम निचली दोनों अदालतों द्वारा पारित आदेशों को रद्द करते हैं।


सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चूंकि अपीलकर्ता पहले से ही जमानत पर है, इसलिए उसका जमानत मुचलका समाप्त हो जाएगा। अपील स्वीकार की जाती है और उसे बरी किया जाता है। पीठ ने कहा कि ऐसा कोई सबूत नहीं, जो अभियुक्त के अपराध को स्थापित कर सके। जस्टिस करोल ने कहा कि अभियुक्तों को उस अपराध से जोड़ने वाले किसी भी तथ्य की खोज नहीं की गई है, जिसे साबित करने की मांग की गई है।

पीठ ने कहा कि अभियोजन पक्ष द्वारा उचित संदेह से परे स्थापित करना तो दूर की बात है।निचली अदालतों ने सबूतों के गलत और अधूरे मूल्यांकन के आधार पर दोष सिद्धि का आदेश पारित करने में गंभीर चूक की है, जिससे अभियुक्तों के प्रति गंभीर पूर्वाग्रह पैदा हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप न्याय का भी मजाक उड़ाया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia