अवमानना केस में विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट ने सुनाई 4 महीने जेल की सजा, 2 हजार का जुर्माना भी लगाया

विजय माल्‍या को अदालत से सूचना छिपाने का दोषी करार दिया गया था। उन पर 2,000 रुपये जुर्माना भी लगाया गया है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या को 2017 के एक अवमानना मामले में 4 महीने जेल की सजा सुनाई है। माल्‍या को अदालत से सूचना छिपाने का दोषी करार दिया गया था। उन पर 2,000 रुपये जुर्माना भी लगाया गया है।

आपको बता दें, 9 मई 2017 को सुप्रीम कोर्ट ने माल्या को अवमानना का दोषी पाया था। माल्या ने संपत्ति का सही ब्योरा नहीं दिया था। सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस यू यू ललित, जस्टिस एस रविंद्र भट्ट और जस्टिस सुधांशु धूलिया वाली 3 जजों की बेंच ने ये फैसला सुनाया. दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक ने विजय माल्या के खिलाफ कोर्ट के आदेश के बावजूद बकाया न चुकाने की अर्जी दी थी।


सुप्रीम कोर्ट ने 10 फरवरी को सुनवाई टालते हुए माल्या को पक्ष रखने का अंतिम मौका दिया था। कोर्ट ने साफ शब्दों में कहा था कि अगर अगली सुनवाई में दोषी पेश नहीं होता या अपने वकील के जरिए पक्ष नहीं रखता तो सजा को लेकर कार्रवाई नहीं रोकी जाएगी। दरअसल, उसे डिएगो डील के 40 मिलियन डॉलर अपने बच्चों के विदेशी एकाउंट में ट्रांसफर करने और सम्पत्ति का सही ब्यौरा न देने के लिए अवमानना का दोषी करार दिया गया था।

बता दें, माल्या कुछ कानूनी दांवपेंच अपना कर यूनाइटेड किंगडम में है। उसने वहां कोई गुप्त कानूनी प्रक्रिया शुरू कर ली है। जानकारी के मुताबिक, यूके की सरकार ने न तो इस प्रक्रिया में भारत सरकार को पक्ष बनाया है न उसकी जानकारी साझा की है। इस कारण माल्या को अब तक भारत नहीं लाया जा सका है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia