सबरीमाला विवादः अपने फैसले पर फिर से विचार के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार, 22 जनवरी को होगी अगली सुनवाई

सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश के फैसले के खिलाफ दायर सभी 49 पुनर्विचार याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करने को तैयार हो गया है। कोर्ट इस मामले की सुनवाई 22 जनवरी को खुली अदालत में करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर पर दिए गए उसके फैसले को लेकर डाली गई सभी 49 पुनर्विचार याचिकाओं पर ओपन कोर्ट में सुनवाई का आदेश दिया। कोर्ट इस मामले की सुनवाई 22 जनवरी को करेगा। मंदिर में महिलाओं के प्रवेश को अनुमति देने के कोर्ट के फैसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार की मांग को लेकर कई याचिकाएं डाली गई हैं। बता दें कि 28 सितंबर को तत्कालीन चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में 5 जजों की बेंच ने सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 वर्ष की महिलाओं के प्रवेश पर चले आ रहे सालों के प्रतिबंध को हटा दिया था। आज कोर्ट ने इस फैसले पर रोक नहीं लगाई है।

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को यह स्पष्ट कर दिया कि सबरीमला मंदिर से जुड़ी नई याचिकाओं पर सुनवाई तभी होगी जब वह मंदिर में सभी वायु वर्ग की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति देने संबंधी उसके फैसले की समीक्षा चाहने वाली पुरानी याचिकाओं का निपटारा कर देगा।

कोर्ट ने लगभग दो महीने पहले सभी उम्र की महिलाओं के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए थे। इस फैसले को लेकर वहां पर लगातार विरोध प्रदेशन का दक्षिण पंथी कार्यकर्ता लगातार विरोध कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने सदियो से चली आ रही परंपरा के खिलाफ आए कोर्ट के फैसले को मानने से इंकार कर दिया है।

सबरीमाला पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से केरल में हिंदुवादी संगठनों और अयप्पा भक्तों का विरोध प्रदर्शन जारी है। इस विरोध के कारण पिछले महीने 6 दिनों के लिए सबरीमाला मंदिर खोले जाने के दौरान ‘प्रतिबंधित आयु वर्ग की कोई महिला’ मंदिर में प्रवेश नहीं कर पाई थी।

सबरीमाला मंदिर के दरवाजे आने वाले 16 नवंबर को खुलेंगे। उस वक्त मंदिर का करीब दो महीने तक चलने वाला मुख्य तीर्थ यात्रा पर्व शुरू होगा। उन मंडलम और मकर संक्रांति पूजा कार्यक्रमों में लाखों अयप्पा भक्त हर साल शामिल होते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia