सीबीआई विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, सीवीसी पेश करेगी जांच रिपोर्ट 

केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच पूरी कर ली है। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट इस मामले में सीवीसी की ओर से पेश होने वाली रिपोर्ट पर गौर करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीबीआई के सबसे बड़े अधिकारियों की लड़ाई पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी। अब सीवीसी आज सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। सीवीसी ने आलोक वर्मा मामले में जो भी जांच की है, उसको लेकर रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में सौंपी जाएगी। बता दें कि कोर्ट ने पिछली सुनवाई के दौरान ससीवीसी को निर्देश दिया था कि वह सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के खिलाफ लगे आरोपों की अपनी प्रारंभिक जांच दो हफ्ते के भीतर पूरी करे। केंद्र सरकार ने वर्मा से सारे अधिकार वापस ले कर उन्हें छुट्टी पर भेज दिया है।

केंद्रीय सतर्कता आयोग के सामने छुट्टी पर भेजे गए डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना की पेशी हो चुकी है। जांच के दौरान आलोक वर्मा सीवीसी के सामने पेश हुए थे जहां उन्होंने अपने ऊपर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों पर सीवीसी को जवाब दिया था। इस दौरान उन्होंने रिश्वत लेने सहित अन्य सभी आरोपों को खारिज किया था। सीवीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के सामने आलोक वर्मा का बयान रिकॉर्ड किया गया. इसके बाद सीबीआई के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना भी सीवीसी के सामने पेश हुए थे। आलोक वर्मा के खिलाफ यह जांच राकेश अस्थाना की शिकायत पर हो रही है।

6 अक्टूबर को सुप्रीम कोर्ट ने आलोक वर्मा और कॉमन कॉज की याचिका पर सुनवाई की थी। सुनवाई के दौरन कोर्ट ने कहा था:

  • केंद्रीय सतर्कता आयोग यानी सीवीसी वर्मा के खिलाफ लगे आरोपों की जांच 2 हफ्ते में पूरी करे
  • जांच की निगरानी सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ए के पटनायक करेंगे
  • जांच रिपोर्ट देखने के बाद तय किया जाएगा कि क्या और जांच की जरूरत है
  • वर्मा फिलहाल अपने दफ्तर नहीं जा सकते
  • कार्यवाहक निदेशक नागेश्वर राव कोई बड़ा फैसला नहीं लेंगे
  • राव अधिकारियों के ट्रांसफर और दूसरे मसलों पर लिए गए फैसलों की जानकारी कोर्ट को दें. कोर्ट देखेगा कि उनके फैसले सही हैं या नहीं

गौरतलब है कि रिश्वतखोरी विवाद में सीबीआई प्रमुख आलोक वर्मा और जांच एजेंसी में नंबर दो राकेश अस्थाना को 23 अक्टूबर को छुट्टी पर भेज दिया गया था। दोनों ने ही इस फैसले के खिलाफ कोर्ट में अर्जी दायर की है।

बता दें कि सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना के बीच जंग छिड़ी हुई है। दोनों शीर्ष अधिकारियों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। इसको लेकर सरकार की भी किरकिरी होने लगी तो मोदी सरकार ने सीवीसी की अनुशंसा पर कार्रवाई करते हुए दोनों अधिकारियों को लंबी छुट्टी पर भेज दिया, जिसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया। आखिरी सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि सीवीसी दो हफ्ते के भीतर निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना के खिलाफ जांच पूरी कर रिपोर्ट सौंपे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia