गुजरात के IPS की बर्खास्तगी पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, इशरत जहां मुठभेड़ की जांच में थे शामिल

सतीश चंद्र वर्मा को 30 सितंबर को उनकी सेवानिवृत्ति से पहले 30 अगस्त को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था। उनके खिलाफ आरोपों में सार्वजनिक मीडिया के साथ बातचीत शामिल है, जब वे नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन, शिलांग के मुख्य सतर्कता अधिकारी थे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी सतीश चंद्र वर्मा को बर्खास्त करने के केंद्र सरकार के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। वर्मा ने गुजरात में इशरत जहां मुठभेड़ की जांच में सीबीआई की मदद की थी और उन्हीं की रिपोर्ट पर सीबीआई ने उसे फर्जी करार दिया था। सतीश चंद्र वर्मा को सेवानिवृत्ति से पहले 30 अगस्त को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था, जब वे नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन, शिलांग के मुख्य सतर्कता अधिकारी थे। उनके खिलाफ आरोपों में सार्वजनिक मीडिया के साथ बातचीत शामिल है।

जस्टिस के.एम. जोसेफ और हृषिकेश रॉय ने आज दिल्ली उच्च न्यायालय के उस आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया, जिसने बर्खास्तगी के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। पीठ ने कहा कि हम इस स्तर पर बर्खास्तगी दिनांक 30.08.2022 के आदेश पर रोक लगाने या उस पर रोक लगाने के लिए इच्छुक नहीं हैं।"

इस मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय ने केंद्र से आठ सप्ताह के भीतर मामले में जवाब दाखिल करने और उसके बाद चार सप्ताह के भीतर जवाब देने को कहा है और अगले साल 24 जनवरी को सुनवाई निर्धारित की है। उच्च न्यायालय द्वारा गृह मंत्रालय को विभागीय जांच के मद्देनजर उनके खिलाफ कार्रवाई करने की अनुमति देने के बाद वर्मा ने शीर्ष अदालत का रुख किया था।

आईपीएस सतीश वर्मा के वकील ने शीर्ष अदालत के समक्ष तर्क दिया कि उच्च न्यायालय ने यूट्यूब से डाउनलोड किए गए एक साक्षात्कार के अप्रमाणित प्रतिलेख पर भरोसा किया और उनके मुवक्किल को इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि प्रतिलेख और सीडी किसने बनाई। उन्होंने कहा कि यह एकमात्र सबूत था जिसके लिए उन्हें बर्खास्त किया गया।


शीर्ष अदालत को यह भी बताया गया कि वर्मा की बर्खास्तगी के बाद उनकी जगह एक और अधिकारी नियुक्त किया गया है। अब किसी और को प्रभारी बनाया गया है और वह नवंबर में मामले की सुनवाई आगे बढ़ा सकता है। वर्मा के वकील ने कहा कि उनके मुवक्किल ने 38 साल की सेवा पूरी कर ली है और अदालत से स्टे बढ़ाने और उच्च न्यायालय को फैसला करने का आग्रह किया।

न्यायमूर्ति जोसेफ ने कहा कि अदालत को सब कुछ संतुलित करने की जरूरत है और आपने अपने सम्मान, प्रतिष्ठा के बारे में बात की। लेकिन अगर सच्चाई आपके पक्ष में है, तो अदालत में आपका दिन होगा। उन्होंने कहा कि अगर न्याय आपके साथ हैं, तो आप सफल होंगे। वर्मा के वकील ने जवाब दिया: "मुझे सम्मान के साथ सेवानिवृत्त होने दीजिए।"

केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि उन्हें तारीख आगे बढ़ने पर कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन उन्होंने कहा कि कहानी का एक और पक्ष है। सभी दलीलें सुनने के बाद शीर्ष अदालत ने कहा कि मामले को 22 नवंबर को उच्च न्यायालय के समक्ष सूचीबद्ध किया जाना चाहिए और अदालत से इसे जल्द से जल्द तय करने को कहा। शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया कि उसने मामले के गुण-दोष पर कुछ भी व्यक्त नहीं किया है।

सतीश चंद्र वर्मा को 30 सितंबर को उनकी सेवानिवृत्ति से पहले 30 अगस्त को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था, जब वे नॉर्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन, शिलांग के मुख्य सतर्कता अधिकारी थे। उनके खिलाफ आरोपों में सार्वजनिक मीडिया के साथ बातचीत शामिल है। यहां बता दें कि वर्मा ने अप्रैल 2010 और अक्टूबर 2011 के बीच 2004 के इशरत जहां एनकाउंटर मामले की जांच की थी और उनकी जांच रिपोर्ट पर ही एक विशेष जांच दल ने इसे एक फर्जी मुठभेड़ माना था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia