टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को झटका! सुप्रीम कोर्ट ने भेजा नोटिस, जानें क्या है मामला?

आम्रपाली के घर खरीदारों के अनुसार, धोनी से 42 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की जानी है, जिसे कथित तौर पर उनके द्वारा जमा की गई राशि को डायवर्ट करके समर्थन शुल्क के रूप में भुगतान किया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है, सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को नोटिस जारी किया और उनकी याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा आम्रपाली समूह के खिलाफ शुरू की गई मध्यस्थता की कार्यवाही पर भी रोक लगा दी।

जस्टिस यू.यू. ललित और बेला एम. त्रिवेदी ने कहा कि आम्रपाली के घर खरीदारों के हितों को सुरक्षित किया जाना चाहिए और आम्रपाली समूह के पूर्व प्रबंधन से मध्यस्थता की कार्यवाही में आम्रपाली के कारण का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद नहीं की जा सकती है।

इसमें कहा गया है कि इन परिस्थितियों में, एक व्यवस्था पर पहुंचना होगा, ताकि घर खरीदारों द्वारा किए गए दावों को संतुष्ट किया जा सके और उसके बाद, आम्रपाली की बेहतरी पर ध्यान दिया जा सके और सुरक्षित किया जा सके। पीठ ने उच्च न्यायालय के समक्ष मध्यस्थता की कार्यवाही पर रोक लगाते हुए कहा, "हम दो मध्यस्थता मामलों के दो दावेदारों को नोटिस जारी करते हैं।"

Getty Images
Getty Images

शीर्ष अदालत को बताया गया कि उच्च न्यायालय के समक्ष दो मध्यस्थता चल रही है। मध्यस्थता मामलों में से एक एस.टी. आम्रपाली प्रिंसली एस्टेट प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ निर्माण, जहां न्यायमूर्ति बी.एस. चौहान को मध्यस्थ नियुक्त किया गया है।

अन्य मध्यस्थता मामले में, आम्रपाली होम्स प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ धोनी मामले को उच्च न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति वीना बीरबल को पार्टियों के बीच विवादों को सुलझाने के लिए एकमात्र मध्यस्थ नियुक्त किया गया है।

शीर्ष अदालत ने कहा कि चूंकि आम्रपाली की कार्यवाही उसके पास लंबित है, इसलिए इस मामले में नोटिस जारी किया जाना चाहिए।

घर खरीददारों के वकील ने क्या कहा?

घर खरीदारों के वकील कुमार मिहिर ने कहा, "अब, पूर्व आम्रपाली प्रबंधन के सलाखों के पीछे होने के कारण, अदालत द्वारा नियुक्त रिसीवर के लिए व्यक्तिगत दावों के संबंध में मध्यस्थ के पास जाना संभव नहीं है। आज, शीर्ष अदालत को इस मामले से अवगत कराया गया, और, तर्क सुनने के बाद, नोटिस जारी किया। "

Getty Images
Getty Images

जानें क्या है मामला?

आम्रपाली के घर खरीदारों के अनुसार, धोनी से 42 करोड़ रुपये से अधिक की वसूली की जानी है, जिसे कथित तौर पर उनके द्वारा जमा की गई राशि को डायवर्ट करके समर्थन शुल्क के रूप में भुगतान किया गया था। जुलाई 2019 में, शीर्ष अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि आम्रपाली ने अपने ब्रांड एंबेसडर धोनी को भुगतान करने के लिए घर खरीदारों के 42.22 करोड़ रुपये का भुगतान किया था और इस राशि का भुगतान रीति स्पोर्ट्स को किया गया था, जो क्रिकेटर के समर्थन का प्रबंधन करता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia