हापुड़ लिंचिंगः पीड़ित की याचिका पर आज सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट पिछले महीने यूपी के हापुड़ जिले में मॉब लिंचिंग में जीवित बचे एक व्यक्ति की याचिका पर आज सुनवाई करेगा। पीड़ित समयुद्दीन ने याचिका दायर कर अपील की है कि कोर्ट की निगरानी में एसआईटी जांच कराई जाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हापुड़ लिंचिंग मामले में पीड़ित की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। इस मामले में पीड़ित समयुद्दीन ने याचिका दायर कर अपील की है कि कोर्ट की निगरानी में एसआईटी जांच कराई जाए। एसआईटी जांच की मांग के अलावा मामले का ट्रायल उत्तर प्रदेश से बाहर करवाए जाने की भी मांग की गई है। याचिका में आरोपियों की जमानत रद्द करने की मांग की गई है। याचिका में कहा गया है कि मजिस्ट्रेट के सामने गवाह का बयान दर्ज हो और आरोपियों की शिनाख्त परेड कराई जाए।

इस महीने की शुरुआत में आरोपी ने एक न्यूज चैनल के स्टिंग ऑपरेशन में लिंचिंग में शामिल होने की बात कबूली थी साथ ही उसने ये भी बताया था कि किस तरह कोर्ट में गलतबयानी कर उसे जमानत मिल गई। पड़ताल में पुलिस जांच में भी कई खामियां नजर आई थीं। पुलिस एफआईआर में इसे रोड रेज का मामला बताया गया था।

आरोप है कि 64 वर्षीय समीउद्दीन और कासिम कुरैशी की 18 जुलाई को यूपी के हापुड़ में कुछ व्यक्तियों के समूह ने उन दोनों के कथित गौ वध में शामिल होने के संदेह में कथित रूप से पिटाई की थी। इस पिटाई में दोनों बुरी तरह जख्मी हो गये थे और कुरैशी की बाद में मृत्यु हो गयी।

बता दें कि पिछले महीने मॉब लिंचिंग मामले में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली बेंच ने साफ कहा था कि कोई भी शख्स कानून को किसी भी तरह से हाथ में नहीं ले सकता। कानून व्यवस्था को बहाल रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है और प्रत्येक राज्य सरकार को ये जिम्मेदारी निभानी होगी। गोरक्षा के नाम पर भीड़ की हिंसा गंभीर अपराध है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 13 Aug 2018, 9:24 AM