अडानी-हिंडनबर्ग विवाद की जांच के लिए समिति पर आज आएगा सुप्रीम कोर्ट का आदेश, जानें पिछली सुनवाई में क्या हुआ था

सुप्रीम कोर्ट ने 17 फरवरी को कहा था कि वह हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच के लिए गठित की जाने वाली समिति में शामिल करने के लिए केंद्र द्वारा सुझाए गए विशेषज्ञों के नाम मुहरबंद लिफाफे में दिए जाने पर वह स्वीकार नहीं करेगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आज सुप्रीम कोर्ट अडानी-हिंडनबर्ग विवाद की जांच के लिए एक समिति के गठन पर आदेश पारित करेगा। भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और जेबी पारदीवाला की पीठ अधिवक्ता विशाल तिवारी, एमएल शर्मा, कांग्रेस नेता जया ठाकुर, और अनामिका जायसवाल द्वारा दायर याचिकाओं के एक बैच पर आदेश देगी।

सुप्रीम कोर्ट ने 17 फरवरी को कहा था कि वह हिंडनबर्ग रिपोर्ट की जांच के लिए गठित की जाने वाली समिति में शामिल करने के लिए केंद्र द्वारा सुझाए गए विशेषज्ञों के नाम मुहरबंद लिफाफे में दिए जाने पर वह स्वीकार नहीं करेगा। हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयर की कीमतों में भारी गिरावट आई और निवेशकों को भारी नुकसान हुआ।

प्रधान न्यायाधीश चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा था कि अदालत विशेषज्ञों का चयन करेगी और पूरी पारदर्शिता बनाए रखेगी। अगर अदालत केंद्र सरकार द्वारा सुझाए गए नामों को लेती है, तो यह सरकार द्वारा गठित समिति कहलाएगी और इसकी निष्पक्षता पर संदेह बना रहेगा।


पीठ ने कहा कि अदालत निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए पूरी पारदर्शिता चाहती है और वह एक समिति का गठन करेगी, ताकि अदालत में विश्वास की भावना पैदा हो।

समिति के कार्यक्षेत्र के पहलू पर केंद्र का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि एक समग्र दृष्टिकोण होना चाहिए और सुरक्षा बाजार में इसका कोई अनपेक्षित प्रभाव नहीं पड़ेगा। पीठ ने मौखिक रूप से कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि निवेशकों को काफी नुकसान हुआ है।

मेहता ने कहा कि जहां तक आपके लॉर्डशिप के सुझाव का संबंध है, समिति में एक पूर्व न्यायाधीश को बैठना चाहिए और इस पर हमें कोई आपत्ति नहीं है।

केंद्र सरकार ने एक लिखित जवाब में सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि अडानी समूह के खिलाफ एक अमेरिकी शॉर्ट सेलर द्वारा लगाए गए आरोपों की 'सत्यता' की जांच की जानी चाहिए और एक बार के उपाय के रूप में एक तथ्य-खोज अभ्यास करने की जरूरत है।

शीर्ष अदालत में पेश एक नोट में केंद्र सरकार ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों की जांच के लिए एक समिति के गठन का समर्थन किया। सरकार ने कहा कि निवेशकों को हुए अभूतपूर्व वित्तीय नुकसान और इस विषय में शामिल जटिलताओं को देखते हुए जिन पर तत्काल विचार करने की आवश्यकता है, तथ्य खोजने की कवायद को एक बार के उपाय के रूप में करने की आवश्यकता है और एक समिति का गठन किया जा सकता है। केंद्र ने प्रस्तावित किया कि समिति में सुप्रीम कोर्ट के एक पूर्व न्यायाधीश, गृह मंत्रालय के सचिव और ईडी निदेशक शामिल हो सकते हैं।

नोट में कहा गया है, "समिति के पास भारत के बाहर इसकी जांच के लिए सभी सहायता और प्रोटोकॉल का लाभ उठाने के लिए प्रत्येक प्राधिकरण और शक्तियों सहित संबंधित कानूनों/नियमों/नियमों के तहत उपलब्ध सभी शक्तियों के साथ एक प्रभावी जांच करने की सभी शक्तियां होंगी।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */