केरल में मंकीपॉक्स का संदिग्ध केस मिलने से हड़कंप, जांच के लिए भेजा गया सैंपल

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि विदेश से आए संदिग्ध मरीज की पहचान हो गई है, वह एक ऐसे व्यक्ति का निकट संपर्क था जो मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक निकला था और इसलिए इस व्यक्ति को कड़ी निगरानी में रखा गया है। किसी तरह की चिंता की बात नहीं है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

केरल में गुरुवार को मंकीपॉक्स वायरस का एक संदिग्ध मामला सामने आया है, जिसके बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। मरीज के सैंपल को एनआईवी पुणे प्रयोगशाला भेजा गया है। जांच के परिणाम आज शाम तक आने की संभावना है।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि विदेश से आए संदिग्ध मरीज की पहचान हो गई है, वह एक ऐसे व्यक्ति का निकट संपर्क था जो मंकीपॉक्स के लिए सकारात्मक निकला था और इसलिए इस व्यक्ति को कड़ी निगरानी में रखा गया है। जॉर्ज ने कहा कि किसी भी तरह की चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि चीजें नियंत्रण में हैं। अब हम जांच परिणाम आने का इंतजार करेंगे।


इससे पहले हाल ही में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध केस मिलने से हड़कंप मच गया था। बीते हफ्ते यूरोप से भारत में कोलकाता लौटे इस युवक में रैशेज और मंकीपॉक्स के लक्षण विकसित हो गए थे, जिसके बाद संदिग्ध युवक के ब्लड सैंपल और रैश फ्लूड को जांच के लिए पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया था। राहत की बात रही कि शुक्रवार को उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

गौरतलब है कि दुनिया में एक बार फिर कोरोना वायरस के नए मामलों में उछाल के बीच मंकीपॉक्स वायरस एक नई चिंता बनकर सामने आया है। विभिन्न पश्चिमी देशों से बड़ी संख्या में मंकीपॉक्स पीड़ितों की रिपोर्ट मिली है। इसके मद्देनजर केंद्र सरकार ने देश के विभिन्न राज्यों के अधिकारियों को पहले ही अलर्ट कर दिया है। एयरपोर्ट अधिकारियों को मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने वाले किसी भी यात्री को तुरंत आइसोलेट करने का निर्देश दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia