रात भर धरने पर रहेंगे निलंबित विपक्षी सांसद, आजाद ने कहा- जिन्होंने नियम याद दिलाया, उन्हें ही बाहर कर दिया

संसद परिसर में धरना दे रहे निलंबित विपक्षी सांसदों का कहना है कि वे रात भर धरना देंगे और निलंबन की कार्रवाई का विरोध करेंगे। सांसदों ने कहा कि उनके निलंबन को लेकर कल राज्यसभा में जो फैसला होगा, उस पर आगे की उनकी कार्यवाही निर्भर होगी।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कृषि विधेयकों पर जोरदार विरोध के दौरान कथित तौर पर उपसभापति से दुर्व्यवहार के आरोप में राज्यसभा से निलंबित किए गए आठों विपक्षी सांसद संसद परिसर में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे हुए हैं। निलंबित सांसदों का कहना है कि वे पूरी रात धरना देंगे और तब तक धरने पर बैठे रहेंगे, जब तक उनका निलंबन वापस नहीं ले लिया जाता।

इस बीच, देर शाम धरने पर बैठे निलंबित विपक्षी सांसदों को समर्थन देने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद धरना स्थल पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का कृषि बिल किसानों को बर्बाद करने वाला है। उन्होंने कहा कि राज्यसभा में जबरदस्ती यह बिल पास करवाया गया। आजाद ने कहा कि बिल पर डिवीजन मांगा गया था, लेकिन डिवीजन नहीं कराया। जबकि नियम है कि अगर एक सदस्य भी डिवीजन मांगता है, तो डिवीजन करवाया जाता है। लेकिन इसे ऐसे ही पास कर दिया गया, जबकि राज्यसभा में बहुमत इस बिल के खिलाफ था।

राज्यसभा उपसभापति के साथ कथित दुर्व्यवहार पर गुलाम नबी आजाद ने सफाई देते हुए कहा कि हंगामे के दौरान सांसदों ने किसी को हाथ नहीं लगाया था। आजाद ने कहा कि हंगामे के दौरान न तो उपसभापति हरिवंश नारायण को और न ही किसी मार्शल को हाथ लगाया गया। इस तरह के सारे आकोप गलत हैं।

वरिष्ठ नेता ने कहा कि हाउस को अगर एक बजे के बाद बढ़ाना था तो सदन का सेंस लिया जाता है। लेकिन उस दिन हाउस का सेंस था कि सदन नहीं बढ़ाया जाना चाहिए, लेकिन फिर भी हाउस बढ़ा दिया गया। आजाद ने कहा कि जो सांसद नियम बता रहे थे, प्रक्रिया और परंपरा बता रहे थे, उन्हीं को सदन से निकाल दिया गया।

इस बीच संसद परिसर में धरने पर बैठे निलंबित विपक्षी सांसदों का कहना है कि वे रात भर धरना देंगे। सांसदों ने कहा कि उनके निलंबन को लेकर कल राज्यसभा में जो फैसला होगा, उस पर आगे की कार्यवाही निर्भर होगी। हालांकि, सांसदों ने जोर देकर कहा कि जब तक उनका निलंबन वापस नहीं लिया जाता है, उनका धरना जारी रहेगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia