JEE और NEET की तैयारी कर रहे लाखों छात्रों को राहत, इस साल नहीं बदलेगा पाठ्यक्रम

शिक्षा मंत्रालय ने साफ किया है कि जेईई मेन परीक्षा का सिलेबस पिछले साल की तरह ही रहेगा। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि नीट 2021 परीक्षा का पैटर्न आना अभी बाकी है। लेकिन कई बोर्ड के सिलेबस में कमी के चलते नीट के प्रश्न पत्र में भी जेईई की तरह विकल्प रहेंगे।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

लाखों प्रतियोगी छात्रों को बड़ी राहत देते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने ऐलान किया है कि जेईई और नीट परीक्षा का पाठ्यक्रम साल 2021 में अपरिवर्तित रहेगा। साथ ही उम्मीदवारों के पास पहले की तरह इस बार भी जेईई और नीट परीक्षाओं में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए विकल्प भी उपलब्ध होंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को एक आधिकारिक जानकारी में कहा, "जेईई मेन के लिए भी पाठ्यक्रम पिछले वर्ष की तरह ही रहेगा। छात्रों को 90 प्रश्न दिए जाएंगे। इनमें से 75 प्रश्न हल करने होंगे। भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में प्रत्येक 25 प्रश्न हल करने होंगे। छात्रों के पास विकल्प होंगे और छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में 30 प्रश्न होंगे।"

इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि नीट 2021 परीक्षा के लिए सटीक पैटर्न की घोषणा होना अभी बाकी है। हालांकि, देश भर के कुछ परीक्षा बोर्ड द्वारा सिलेबस में कमी के मद्देनजर नीट 2021 के प्रश्न पत्र में भी जेईई की तर्ज पर विकल्प मौजूद होंगे। मंत्रालय ने कहा कि विभिन्न बोर्ड द्वारा सिलेबस में की गई कटौती को ध्यान में रखते हुए इस बार जेईई (मुख्य) परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। भौतिकी, रसायन और गणित में प्रत्येक से 30 प्रश्न होंगे। जिसमें से परीक्षार्थी को कुल 75 प्रश्नों का उत्तर देना होगा। 15 वैकल्पिक प्रश्नों में नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि जेईई (मेन) 2021 परीक्षा केवल, 'कंप्यूटर आधारित टेस्ट' (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी। केवल बीआर्क की ड्राइंग परीक्षा 'पेन एंड पेपर' (ऑफलाइन) मोड में आयोजित की जाएगी। नई शिक्षा नीति को ध्यान में रखकर, वर्ष 2021 में जेईई (मेन) परीक्षा पहली बार हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा में आयोजित की जाएगी। इस बार उत्तर प्रदेश के वैसे छात्र भी जेईई की परीक्षा में बैठ सकेंगे, जो पहले यूपीएसईई के माध्यम से इंजीनियरिंग एंड आर्किटेक्चर कोर्स में प्रदेश के संस्थानों में प्रवेश लिया करते थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia