काबुल में घुसा तालिबान, बैंकों और ATM के बाहर भारी भीड़, भागने के लिए साधन जुटाने की कोशिश कर रहे अफगानी नागरिक

तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में कथित तौर पर प्रवेश कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स से यह जानकारी मिली। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान ने देश के उत्तर में आखिरी बड़े शहर जलालाबाद पर बिना किसी संघर्ष के कब्जा कर लिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में कथित तौर पर प्रवेश कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स से यह जानकारी मिली। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान ने देश के उत्तर में आखिरी बड़े शहर जलालाबाद पर बिना किसी संघर्ष के कब्जा कर लिया है। तालिबान के काबुल में प्रवेश करने की खबरों के बीच काबुल में तनाव बढ़ता जा रहा है।

वहां स्थित बीबीसी के एक प्रोडयूसर्स ने कहा कि उन्हें कुछ समय पहले एक सरकारी कार्यालय से अचानक निकाला दिया गया। सोशल मीडिया पर तस्वीरों में कुछ निवासियों को बैंकों, विदेशी दूतावासों और वीजा प्रसंस्करण कार्यालयों के बाहर इकट्ठा होते हुए दिखाया गया है।


अफगान सरकार के एक वरिष्ठ सहयोगी मतिन बेक ने ट्वीट कर निवासियों को आश्वस्त करने का प्रयास किया है। बीबीसी ने कहा कि काबुल में बैंकों पर भीड़ है क्योंकि अफगानी नागरिक भागने के लिए साधन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं

वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि तालिबान ने रविवार को पूर्वी शहर जलालाबाद को अपने कब्जे में ले लिया, जिससे अफगान राजधानी देश के एकमात्र बड़े शहरी क्षेत्र के रूप में अलग-थलग पड़ गई। रविवार की सुबह, काबुल में बैंकों और कुछ कामकाजी एटीएम के बाहर लंबी लाइनें लग गईं।


तालिबान के बेरोकटोक हमले के बीच देश से भागने की तैयारी में लोग काबुल के हवाई अड्डे पर भी पहुंच रहे हैं। अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों से देश छोड़ने का आग्रह किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia