तालिबान के इस रुख से पाकिस्तान में बेचैनी? भारत के साथ रिश्ते और कश्मीर को लेकर हक्कानी ने दिया चौंकाने वाला बयान

भारत के साथ रिश्ते को लेकर हक्कानी ने कहा कि हम अच्छे संबंध चाहते हैं। हम नहीं चाहते कि कोई हमारे बारे में गलत सोचे। भारत ने हमारे दुश्मन की बीस साल से मदद की है लेकिन हम सब कुछ भूलकर रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपनी दो दशक की जंग का अंत कर दिया है। 31 अगस्त से पहले अमेरिकी सेना ने काबुल एयरपोर्ट छोड़ दिया और इसी के साथ तालिबान का अफगानिस्तान पर कब्जा हो गया। इसके बाद से तालिबान ने अफगानिस्तान में जश्न मनाया। तालिबानी नेताओं ने इस मौके पर कई राउंड फायरिंग भी की। इन नेताओं का कहना है कि इस विजय ने इस्लामी समूह को 2001 की तुलना में और मजबूत बना दिया है और अब हम एक नई 'समावेशी' सरकार बनाने की तैयारी शुरू करेंगे। इसके अलावा तालिबानी नेताओं ने भारत के मुद्दे पर भी जवाब दिया। निजी समाचार चैनल सीएनएन-न्यूज18 को दिए साक्षात्कार में तालिबान के शीर्ष नेता अनस हक्कानी ने हक्कानी नेटवर्क के पाकिस्तान कनेक्शन, भारत के साथ उनके संबंधों और कश्मीर मुद्दे पर बात की।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही भारत में आतंकी घटना को लेकर चिंता जताई जा रही है। वहीं कश्मीर के मुद्दे पर तालिबान के पाकिस्तान के साथ आने की बात कही जा रही है। इस मसले पर तालिबान के नेता हक्कानी ने कहा कि कश्मीर हमारे अधिकार क्षेत्र का हिस्सा नहीं है और हस्तक्षेप नीति के खिलाफ है। हमारी नीति के अनुसार हम दूसरे देशों के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि दूसरे भी हमारे मामले में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। हम चाहते हैं कि सभी मामलों को सौहार्दपूर्ण तरीके से सुलझाया जाए। हमारे दरवाजे सबके लिए खुले हैं। हम बाकी दुनिया के साथ अच्छे संबंध बनाना चाहते हैं।


भारत के साथ रिश्ते को लेकर भी ताबिलान नेता हक्कानी ने कहा कि हम अच्छे संबंध चाहते हैं। हम नहीं चाहते कि कोई हमारे बारे में गलत सोचे। भारत ने हमारे दुश्मन की बीस साल से मदद की है लेकिन हम सब कुछ भूलकर रिश्ते को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

हक्कानी ने भारतीय मीडिया पर तालिबान के खिलाफ गलत प्रचार करने के भी आरोप लगाए हैं। हक्कानी ने कहा कि हमने बीस साल तक संघर्ष किया। हमारे बारे में बहुत सारे नकारात्मक प्रचार हैं और यह सब गलत है। हक्कानी नेटवर्क कुछ भी नहीं है। हम सबके लिए काम कर रहे हैं। दुनिया भर में और विशेष रूप से भारत में मीडिया हमारे बारे में नकारात्मक प्रचार कर रहा है। इससे माहौल खराब हो रहा है। युद्ध में कभी भी किसी पाकिस्तानी हथियार का इस्तेमाल नहीं किया गया था। ये आरोप गलत और निराधार हैं।


अफगानिस्तान में रह रहे हिंदू और सिखों को लेकर भी हक्कानी ने कहा कि यहां हर कोई सुरक्षित है। किसी को डरने की जरूरत नहीं है। हक्कानी ने कहा कि शुरू में कुछ घबराहट और डर था, लेकिन अब चीजें ठीक हो गई हैं और लोग खुश हैं। अफगान सिख और हिंदू अफगानिस्तान के किसी भी अन्य समुदाय की तरह हैं और वे खुशी से रहेंगे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 01 Sep 2021, 1:22 PM