अब NIA करेगी कोयंबटूर कार विस्फोट की जांच, तमिलनाडु सरकार ने की सिफारिश

रविवार की सुबह संगमेश्वर मंदिर, उक्कड़म के पास एक कार में विस्फोट के बाद 25 वर्षीय जमीशा मुबीन की मौत हो गई थी। पुलिस ने मुबीन के आवास पर छापेमारी करते हुए बड़ी मात्रा में पोटेशियम नाइट्रेट और सल्फर पाया, जिसका इस्तेमाल देशी बम बनाने के लिए किया गया था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

तमिलनाडु सरकार ने बुधवार को कोयंबटूर कार विस्फोट मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से कराने की सिफारिश कर दी। मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद सरकार ने एनआईए जांच की सिफारिश की। बैठक में मुख्य सचिव वी. इराई अंबू, गृह सचिव फणींद्र रेड्डी, पुलिस महानिदेशक सी. सिलेंद्रबाबू और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

तीन दिन पहले रविवार की सुबह संगमेश्वर मंदिर, उक्कड़म के पास एक कार में विस्फोट के बाद 25 वर्षीय जमीशा मुबीन की मौत हो गई थी। पुलिस ने मुबीन के आवास पर छापेमारी करते हुए बड़ी मात्रा में पोटेशियम नाइट्रेट और सल्फर पाया, जिसका इस्तेमाल देशी बम बनाने के लिए किया गया था।


पुलिस ने बाद में जमीशा के पांच साथियों को गिरफ्तार किया जिनमें से एक मोहम्मद तालका भी शामिल है। तालका, जो 14 फरवरी 1998 को कोयंबटूर सीरियल बम धमाकों के पीछे आतंकी संगठन अल-उम्मा के संस्थापक एस.ए. बाशा के भाई नवाब खान का बेटा है। कोयंबटूर सीरियल बम धमाकों में 56 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

गिरफ्तार किए गए अन्य आरोपी मोहम्मद अजहरुद्दीन, मोहम्मद रियाज, फिरोज इस्माइल और मोहम्मद नवाज इस्माइल हैं। इनमें से इस्माइल को यूएई सरकार ने 2020 में इस्लामिक स्टेट से जुड़े होने के बाद निर्वासित कर दिया था।

इस मामले पर अन्नाद्रमुक नेता एडप्पादी के. पलानीस्वामी, ओ. पनीरसेल्वम और राज्य बीजेपी अध्यक्ष के. अन्नामलाई सहित विपक्षी नेताओं ने राज्य सरकार पर निशाना साधा है। प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष ने भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर एनआईए जांच की मांग की है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */