तमिलनाडु: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, सुबह 9 बजे तक 12.55 प्रतिशत हुई वोटिंग

तमिलनाडु में लोग सुबह साढ़े छह बजे से ही मतदान केंद्रों पर जुटने लगे। मतदान के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 190 टुकड़ियों को तैनात किया गया है।

फोटो: PTI
फोटो: PTI
user

पीटीआई (भाषा)

तमिलनाडु में 2024 के आम चुनाव के लिए सभी 39 लोकसभा सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को मतदान हो रहा है और सुबह नौ बजे तक 12.55 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और उनकी पत्नी दुर्गा स्टालिन ने यहां एक मतदान केंद्र पर मतदान किया। रजनीकांत समेत अन्य प्रमुख हस्तियों ने सुबह-सुबह मतदान किया।

राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता ई. के. पलानीस्वामी ने अपने गृह जिले सलेम में एक मतदान केंद्र में वोट डाला।

फोटो: PTI
फोटो: PTI
-

प्राधिकारियों ने लोगों को बूथ के भीतर स्मार्टफोन/मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं दी जिसके बाद कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं और अधिकारियों के बीच बहस हुई।

श्रीपेरुम्बुदूर के समीप 1,000 से अधिक मतदाताओं वाले परंदूर गांव में लोग सुबह साढ़े नौ बजे तक भी मतदान केंद्रों पर नहीं पहुंचे। परंदूर समेत कुछ गांवों के निवासी अपने क्षेत्र में एक हवाई अड्डा परियोजना का विरोध कर रहे हैं।

तमिलनाडु में लोग सुबह साढ़े छह बजे से ही मतदान केंद्रों पर जुटने लगे। मतदान के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 190 टुकड़ियों को तैनात किया गया है। उधर, तिरुवल्लूर में कट्टुपल्ली जैसे कुछ मतदान केंद्रों में सन्नाटा पसरा रहा।

फोटो: PTI
फोटो: PTI
-

श्रीपेरुम्बुदूर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले तम्बाराम के समीप एक मतदान केंद्र तथा कुछ अन्य मतदान केंद्रों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में तकनीकी खामी के कारण मतदान में करीब एक घंटे की देरी हुई।

अधिकारियों ने बताया कि वे तकनीकी खामी को दूर करने पर काम कर रहे हैं।

कतारों में खड़े कई मतदाताओं ने कहा कि वे कड़ी धूप के कारण सुबह ही मतदान करना चाहते हैं। राज्य में कुल 3,23,233 मतदान कर्मियों और 1.3 लाख पुलिस कर्मियों को चुनावी ड्यूटी में तैनात किया गया है।

राज्य में 68,321 मतदान केंद्रों पर करीब 6.23 लाख मतदाता 950 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे।

फोटो: PTI
फोटो: PTI
-

तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम के दयानिधि मारन (मध्य चेन्नई), ए राजा (नीलगिरी) और कनिमोई , भारतीय जनता पार्टी के के. अन्नामलई (कोयंबटूर), एल मुरुगन (नीलगिरि) और तमिलिसाई सौंदरराजन (दक्षिण चेन्नई), पूर्व मुख्यमंत्री ओ. पनीरसेल्वम (रामनाथपुरम), कांग्रेस के कार्ति चिदंबरम (शिवगंगा), अन्नाद्रमुक के जे. जयवर्धन (दक्षिण चेन्नई) और अम्मा मक्कल मुन्नेत्र कषगम (एएमएमके) प्रमुख टीटीवी दीनाकरन (थेनी) शामिल हैं।

फोटो: PTI
फोटो: PTI
-

राजनीतिक रूप से प्रतिद्वंद्वी तमिलिसाई सौंदरराजन और प्रेमलता विजयकांत के बीच यहां सालिग्रामम में एक मतदान केंद्र में मुलाकात हुई और दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया। उन्होंने तस्वीरें भी खिंचवाई।

पड़ोसी पुडुचेरी में भी मतदान जारी है जहां कांग्रेस और भाजपा के बीच मुख्य मुकाबला है।

(इस खबर को हम बाद में अपडेट करेंगे)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia