टारगेट किलिंग: कश्मीरी पंडितों पर आतंकी हमले से घाटी में आक्रोश, मुस्लिम समुदाय ने की कड़ी निंदा, किया प्रदर्शन

सुनील कुमार भट की हत्या को अंजाम देने वाले आतंकवादियों ने चोटिगम गांव को मातम में डाल दिया और मुस्लिम ग्रामीणों ने बाहर आकर आतंकवादियों के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने सुनील के अंतिम संस्कार में भाग लिया

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले के एक छोटे से गांव चोटिगम में दो कश्मीरी पंडित भाइयों सुनील कुमार भट और उनके चचेरे भाई पर्टिम्बर नाथ पर हुए भीषण आतंकी हमले से उनके गांव में आक्रोश फैल गया है। सुनील ने दम तोड़ दिया जबकि पर्टिम्बर नाथ (पिंटू) घायल हो गए। सुनील और पिंटू दोनों किसान थे। जब वे अपने बगीचे में अपने काम में व्यस्त थे, तब आतंकवादियों ने उन पर गोलियां चला दीं। सुनील का परिवार उन तीन कश्मीरी पंडित परिवारों में शामिल था, जिन्होंने 1990 में घाटी नहीं छोड़ी थी, जब पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद ने कश्मीर को जकड़ लिया था।

सुनील कुमार भट की हत्या को अंजाम देने वाले आतंकवादियों ने चोटिगम गांव को मातम में डाल दिया और मुस्लिम ग्रामीणों ने बाहर आकर आतंकवादियों के खिलाफ नारेबाजी की। उन्होंने सुनील के अंतिम संस्कार में भाग लिया और आतंकवादियों और उनके प्रायोजकों को एक स्पष्ट संदेश भेजते हुए उन्हें एक अश्रुपूर्ण विदाई दी कि वे 1990 को नहीं दोहरा सकते, जब पाकिस्तान के इशारे पर कश्मीरी पंडितों को मार दिया गया था। उन्होंने यह संदेश दिया कि आज वह डर दूर हो गया है और वे अपने कश्मीरी पंडित भाइयों के साथ मजबूती से खड़े हैं।

हमले की समाज के हर वर्ग में व्यापक निंदा हुई है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कायरतापूर्ण कृत्य की निंदा करते हुए ट्वीट किया, "शोपियां में नागरिकों पर घिनौने आतंकी हमले पर शब्दों से परे दर्द है। मेरी संवेदनाएं सुनील कुमार के परिवार के साथ हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करता हूं। हमले की सभी की ओर से कड़ी निंदा की जानी चाहिए। बर्बर कृत्य के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों को बख्शा नहीं जाएगा।"

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्विटर पर लिखा, "मैं शोपियां में आतंकवादी हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करता हूं, जिसमें सुनील कुमार मारे गए और पिंटो कुमार घायल हो गए। परिवार के प्रति मेरी संवेदना।"

पीपुल्स कांफ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सजाद लोन ने ट्वीट किया, "शोपियां में कायर आतंकवादियों द्वारा एक और नृशंस हमला। हम हिंसा के इस जघन्य कृत्य की कड़ी निंदा करते हैं। परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।"

हालांकि, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को इसमें भी राजनीति दिखाई दी। उन्होंने इस कृत्य के लिए पाकिस्तान को दोष देने के बजाय, नई दिल्ली को दोषी ठहराया।

महबूबा को गांव के निवासियों से सबक सीखना चाहिए, जिन्होंने बिना किसी डर के सड़कों पर उतरकर सुनील की हत्या की निंदा करते हुए 'कत्ल ना हक, ना मंजूर' (निर्दोषों की हत्या अस्वीकार्य) जैसे नारे लगाए। उन्होंने नई दिल्ली को दोष नहीं दिया, बल्कि उन्होंने आतंक के भीषण कृत्य की निंदा की। उन्होंने सुनील की अंतिम यात्रा के दौरान 'नारे-तकबीर अल्लाहु अकबर' के नारे लगाए और संदेश दिया कि इस्लाम निर्दोष लोगों की हत्याओं को अस्वीकार करता है।

जब समाज के हर वर्ग के लोगों ने सुनील की हत्या के लिए पाकिस्तान और उसके द्वारा प्रायोजित आतंकवादियों को दोषी ठहराया, तो महबूबा ने इसके खिलाफ जाकर नई दिल्ली को दोष देकर आतंकवादियों और उनके समर्थकों को खुश करने का प्रयास किया। आखिर ये कैसी विडंबना है!

ऐसा लगता है कि वह दीवार पर लिखा हुआ नहीं पढ़ पा रही है कि कश्मीर के लोग अब आतंकवाद का समर्थन नहीं करते हैं और बेगुनाहों की हत्या उनके लिए दर्द का कारण बन गई है।

सुनील कुमार के अंतिम संस्कार के तुरंत बाद, पुलिस हरकत में आई और हत्यारों की पहचान अल बद्र आतंकवादी आदिल अहमद वानी के बेटे कुटपोरा के मोहम्मद खलील वानी, शोपियां और उसके एक अन्य सहयोगी के रूप में हुई।

हत्यारों को ट्रैक करने के लिए जाल बिछाना शुरू किया गया था और सुरक्षा बलों को शोपियां के कुटपोरा में अपने पैतृक घर में आरोपी आदिल वानी की मौजूदगी के बारे में इनपुट मिला था। घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया गया था। तलाशी के दौरान आतंकियों ने तलाशी दल पर ग्रेनेड फेंका और आरोपी आतंकी अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गया।

बाद में, सुरक्षा बलों को छत पर घर में एक ठिकाना मिला, जहां हथियार और गोला-बारूद (एक एके राइफल के साथ एक मैगजीन और एक पिस्टल) मिला था।

आरोपी के तीन भाई-बहन, आरिफ अहमद वानी, शब्बीर अहमद वानी और तौसीफ अहमद वानी और उनके पिता, मोहम्मद खलील वानी को गिरफ्तार किया गया और संपत्ति की कुर्की की प्रक्रिया के रूप में आतंकवाद की कार्यवाही यूएपीए, अधिनियम 1967 की धारा 25 के तहत शुरू की गई।


5 अगस्त, 2019 के बाद से - जब केंद्र ने जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने और इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के अपने फैसले की घोषणा की थी - कश्मीर के लोगों ने सरकार के हर कदम का समर्थन किया है।

स्थानीय लोगों ने आतंकवादियों से मुंह मोड़ लिया है और उनके कृत्यों की निंदा करते हुए शांति विरोधी और राष्ट्र विरोधी तत्वों को नाराज कर दिया है। वे एक बार फिर अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों की लक्षित हत्याओं को अंजाम देकर लोगों को धार्मिक आधार पर विभाजित करने की कोशिश कर रहे हैं।

अब स्वतंत्रता दिवस समारोह शांतिपूर्वक बीत रहा है, हर संभव तरीके से अमरनाथ यात्रा का समर्थन करने वाले और 'हर घर तिरंगा' अभियान में भाग लेने वाले लोगों के साथ नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार बैठे आतंकवादी आकाओं के साथ अच्छा नहीं हुआ है। वे आतंकवादियों को निर्दोष लोगों को मारने का निर्देश देकर अराजकता और अनिश्चितता पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं।

आतंकियों की नापाक हरकतों ने पाकिस्तान को पूरी तरह बेनकाब कर दिया है। कश्मीर के लोग समझ गए हैं कि न तो पड़ोसी देश और न ही बंदूकधारी आतंकवादी उनके दोस्त हैं। एक आम आदमी को यह एहसास हो गया है कि पाकिस्तान चाहता है कि कश्मीर में कब्रगाहों का शोर बना रहे और कश्मीरी, चाहे उनका धर्म कुछ भी हो, आतंकवादियों और उनके आकाओं के लिए तोप के चारे से ज्यादा कुछ नहीं है।

कश्मीरी पंडित भाइयों पर आतंकी हमले के खिलाफ स्थानीय लोगों का गुस्सा इस बात का संकेत है कि घाटी के लोग अब बंदूकों, गोलियों और बमों से नहीं डरते हैं और वे आतंकवादियों से मुकाबला करने के लिए तैयार हैं।

पिछले एक साल में अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की हत्याओं में शामिल उग्रवादियों को निष्प्रभावी कर दिया गया है और सुनील और उनके भाई पर हमला करने वालों की भी पहचान हो गई है। देर-सबेर उनकी किस्मत पर मुहर लग जाएगी। सुरक्षा बलों को एक कठिन चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन मानव खुफिया नेटवर्क जिसमें मूल निवासी शामिल हैं, आतंक और इसके पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करने में उनका समर्थन कर रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia