बिहार: BJP के ये दो नेता लेंगे डिप्टी सीएम पद की शपथ! जानें किसे मिल सकती है नीतीश कैबिनेट में जगह

नीतीश कुमार के साथ कई मंत्रियों के भी साथ शपथ लेने की संभावना है। सूत्रों का दावा है कि नीतीश कुमार के साथ सोमवार को जेडीयू के 6, बीजेपी के 7 और एनडीए में शामिल वीआईपी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के एक-एक मंत्री शपथ ले सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार आज बिहार के 7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राजभवन के राजेंद्र मंडप में शाम 4.30 बजे आयोजित एक समारोह में नीतीश कुमार सीएम पद की शपथ लेंगे। इसके साथ यह तस्वीर भी लगभग साफ हो गई है कि डिप्टी सीएम पद की शपथ कौन लेगा। बीजेपी की ओर से डिप्टी सीएम पद के लिए दो नाम सामने आए हैं, जो आज शपथ लेंगे। कटिहार से चौथी बार विधायक बने तारकिशोर प्रसाद का उपमुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा है। बेतिया की विधायक रेणु देवी के भी उपमुख्यमंत्री बनने की संभावना व्यक्त की जा रही है। रेणु देवी बेतिया से चौथी बार जीतकर आई हैं।

इस संबंध में तारकिशोर प्रसाद का बयान आया है। उन्होंने कहा कि मैं और रेणु देवी डिप्टी सीएम पद की शपथ ले सकते हैं। वहीं, बीजेपी नेता रेणु देवी से यह पूछे जाने पर कि आप बिहार की डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लेने जा रही हैं, इस पर उन्होंने कहा कि बहुत बड़ी जिम्मेदारी है एक कार्यकर्ता के लिए। एक कार्यकर्ता होने के नाते हम सभी लोग काम करते ही रहते हैं। जनता ने हम पर जो विश्वास दिखाया है हमारी कोशिश यही है कि उस पर खरा उतरें।

कहा जा रहा है कि नीतीश के साथ कई मंत्रियों के भी साथ शपथ लेने की संभावना है। सूत्रों का दावा है कि नीतीश कुमार के साथ सोमवार को जेडीयू के 6, बीजेपी के 7 और एनडीए में शामिल विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के एक-एक मंत्री शपथ ले सकते हैं। खबरों के मुताबिक, नीतीश के मंत्रिमंडल में पहली बार बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी नहीं होंगे।

खबरों के मुताबिक, नीतीश के नए मंत्रिमंडल में अनुभवी और युवा नेताओं को सामंजस्य रखने की कोशिश की जा रही है। सूत्रों का कहना है कि विधानसभा अध्यक्ष भी भाजपा कोटे से रहने की संभावना है। सूत्रों का कहना है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव या अमरेंद्र प्रताप सिंह को विधानसभा अध्यक्ष बनाया जा सकता है।


इधर, जेडीयू कोटे से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, मेवालाल चौधरी, महेश्वर हजारी, अशोक चौधरी, शीला कुमारी तथा श्रवण कुमार मंत्री बन सकते हैं। इसके अलावे 'हम' के विधान पार्षद संतोष मांझी तथा वीआईपी के प्रमुख मुकेश सहनी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। वहीं, बीजेपी कोटे की बाते करें तो बीजेप के 7 विधायक मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इसमें मंगल पांडेय और प्रेम कुमार का नाम तय माना जा रहा है। बीजेपी कोटे से नीतीश मिश्रा, विनोद नारायण झा भी मंत्री बनाए जा सकते हैं। शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के भी रहने की संभावना है। तेजस्वी यादव सीएम नीतीश कुमार के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे।

एनडीए ने चुनाव में कुल 125 सीटें हासिल की हैं, लेकिन इसमें जेडीयू के हिस्से में सिर्फ 43 सीटें ही आई हैं, जबकि बीजेपी ने 74 सीटें जीती हैं। ऐसे में सूत्रों का कहना है कि विधायकों की संख्याबल के आधार पर इस मंत्रिमंडल में भाजपा कोटे से मंत्रियों की संख्या अधिक होगी।

(आईएएनएस से मनोज पाठक के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Nov 2020, 12:19 PM