‘तौकते’ का कहरः केरल के तटीय इलाके बुरी तरह प्रभावित, लगातार भारी बारिश जारी

राज्य के कई इलाकों में शुक्रवार की रात से जारी तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण भारी संख्या में पेड़ उखड़ गए, जिसके चलते कई जगह बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। कई जगहों पर शनिवार को आपूर्ति बहाल कर दी गई, जबकि कुछ जगहों पर अभी भी आपूर्ति बहाल की जानी बाकी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर बना चक्रवाती तूफान तौकते पिछले छह घंटों के दौरान उत्तर की ओर बढ़ते हुए काफी खतरनाक रूप ले चुका है। तौकते तूफान के चलते केरल के तटीय क्षेत्रों में लगातार भारी बारिश के कारण काफी नुकसान पहुंचा है। भले राज्य भर में भारी बारिश और समुद्र के हलचल होने के कारण कन्नूर से लगभग 290 किमी दूर पर दवाब है, लेकिन राज्य सरकार ने एहतेयात के तौर पर लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए राज्य भर में कई शिविर खोले हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तूफान तौकते के एक भीषण चक्रवाती तूफान में और तेज होने की संभावना है और इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की सुबह तक गुजरात तट के पास पहुंचने की संभावना है। हालांकि, इसके बाद तूफान के धीमें पड़ने की संभावना जताई जा रही है। लेकिन उससे पहले यह काफी तबाही मचा सकता है।


केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने चक्रवाती तूफान से उत्पन्न किसी भी आपदा का सामना करने के लिए राज्य की तैयारियों की जानकारी दी है। विजयन ने कहा, "भले ही, केरल चक्रवात के पूवार्नुमानित रास्ते में नहीं है, 16 मई तक राज्य में भारी बारिश, तेज हवाएं और तेज समुद्री झोंकों की उम्मीद है। हमें उन जिलों और आसपास के जिलों में अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए जहां मौसम विभाग ने रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और सभी से अपील है कि अधिकारियों द्वारा जब भी शिविरों में जाने को कहा जाए, तो उनसे सहयोग करें।"

केरल में भले ही अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन बारिश और समुद्र में पैदा हुई हलचल ने लोगों के सामने कठिनाइयां खड़ी कर दी हैं, जो पहले से ही कोविड महामारी से जूझ रहे हैं। समुद्री लहरों के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में केरल की राजधानी के अलावा कोल्लम, अलाप्पुझा, एनार्कुलम, त्रिशूर, मलप्पुरम, कोझीकोड, कन्नूर और कासरगोड के तटीय इलाके शामिल हैं।

राज्य के विभिन्न इलाकों में शुक्रवार की रात से जारी तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण भारी संख्या में पेड़ उखड़ गए हैं और कई जगहों पर लंबे समय तक बिजली आपूर्ति बाधित रही है। कई जगहों पर शनिवार को आपूर्ति बहाल कर दी गई, जबकि कुछ जगहों पर अभी भी आपूर्ति बहाल की जानी बाकी है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia