'तौकते' पड़ा कमजोर, पर यूपी, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में बरपा सकता है कहर, भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग के अनुसार तौकते के कारण उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और बिहार में कई स्थानों पर गरज के साथ तेज हवा चलने और भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मुंबई और गुजरात में कहर बरपाने के बाद भयंकर चक्रवाती तूफान तौकते अब देश के बाकी राज्यों की तरफ बढ़ रहा है। हालांकि, यह तूफान कमजोर पड़ता जा रहा है, लेकिन इसके बावजूद अगले कुछ घंटों में इसकी वजह से पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, तमिलनाडु और पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की आशंका है। तौकते चक्रवात के कारण पश्चिमी विक्षोभ बनने से इन स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग की चेतावनी के अनुसार गुरुवार को तौकते के कारण हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, असम, मेघालय, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल, लक्षद्वीप, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गरज के साथ तेज हवा चलने की संभावना है। इस दौरान कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी होने संभावना है।


भारत मौसम विज्ञान विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूवार्नुमान केंद्र ने आगे बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर चक्रवाती तूफान तौकते की वजह से तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की गति) का अनुमान लगाया है।मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी गई है।

इसके बाद शुक्रवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।शुक्रवार को ही झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, केरल और माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेजहवा चलने की भी आशंका जताई गई है।


वहीं, शुक्रवार को बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, विदर्भ, असम और मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर इसी तरह की मौसम की स्थिति की उम्मीद है। इसके बाद तौकते के मंद पड़ने की संभावना है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia