शिक्षक दिवस: शिक्षकों के सम्मान में गूगल ने बनाया डूडल 

गूगल ने एनिमेटेड डूडल बनाकर टीचर्स डे को सेलिब्रेट किया है। अपने डूडल में गूगल के जी को ग्लोब के शेप में बनाया है जो घूमकर एक शिक्षक का रूप ले लेता है, और फिर उसमें से कुछ बुलबुले निकलते हैं जो मैथ्स से लेकर केमिस्ट्री, स्पोर्ट्स और म्यूजिक को दर्शाते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आज यानि 5 सितंबर को पूरे देश में टीचर्स डे मनाया जा रहा है। गूगल ने बुधवार को एनिमेटेड डूडल के जरिए दुनियाभर के शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी है। डूडल में घूमते हुए ग्लोब को दिखाया गया है, यह घूमने के बाद रुक जाता है और फिर चश्मा पहने किसी शिक्षक की तरह नजर आता है। इसके बाद इसमें से बुलबुले निकलते हैं, इन विषयों में रसायन, अंतरिक्ष विज्ञान, खेल इन सबको दर्शाया गया है।

भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है। राधाकृषणन एक विद्वान और दार्शनिक होने के साथ-साथ एक महान शिक्षक भी थे। राधाकृष्णन जब राष्ट्रपति बने थे तो लोगों ने 5 सितंबर को राधाकृष्णन दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया, लेकिन ये राधाकृष्णन जी को पसंद नहीं आया और उन्होंने इस दिन को टीचर्स डे के तौर मनाने का प्रस्ताव रखा। जिसके बाद से ही हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाने लगा। 1962 में पहली बार भारत में टीचर्स डे मनाया गया।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक विद्वान और दार्शनिक होने के साथ-साथ एक महान शिक्षक भी थे। उन्होंने अपने क्षेत्र में कई बड़े काम किए जिसकी वजह से उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

हालांकि, यूनेस्को द्वारा घोषित विश्व शिक्षक दिवस हर साल पांच अक्टूबर को मनाया जाता है।

राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को और उनका निधन 17 अप्रैल 1975 को हुआ था। उनके विधन के बाद 1984 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia