खेल की खबरें: T20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, टीम में लौटे ये खिलाड़ी और मैक्ग्रा बनीं 'महिला प्लेयर ऑफ द मंथ'

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है और AUS की ऑलराउंडर क्रिकेटर ताहलिया मैक्ग्रा को अगस्त 2022 के लिए आईसीसी महिला खिलाड़ी के रूप में चुना गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम का ऐलान

अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने एक बैठक के बाद सोमवार को ऑस्ट्रेलिया में आगामी आईसीसी टी20 विश्व कप और घर में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया है। टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह। अतिरिक्त खिलाड़ी- मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर।

ऑस्ट्रेलिया टी20 के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका टी20 के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी, हर्षल पटेल, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह।

बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि हार्दिक पांड्या, अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान कंडीशनिंग से जुड़े काम के लिए एनसीए को रिपोर्ट करेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डिज्नी स्टार ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सीजन 2 के प्रसारण अधिकार प्राप्त किए

दुनिया भर के खेल के दिग्गज लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सीजन 2 में एक बार फिर मैदान पर अपना कौशल दिखाएंगे। इसकी शुरुआत 16 सितंबर से हो रही है। आयोजकों ने डिज्नी स्टार को टूर्नामेंट के आधिकारिक प्रसारक के रूप में घोषित किया है, जो स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर प्रसारित होने वाले सभी 16 मैच दिखाएंगे। दस क्रिकेट देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले क्रिकेट के दिग्गज प्रतिस्पर्धी और रोमांचक क्रिकेट के साथ प्रशंसकों का मनोरंजन करेंगे। लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सीईओ और सह-संस्थापक रमन रहेजा ने कहा, "हमारे पास लीजेंड्स लीग का प्रदर्शन करने वाला भारत का सबसे अच्छा स्पोर्ट्स ब्रॉडकास्टर है और बेहतरीन स्पोर्ट्स कमेंटेटर और विश्लेषक देश भर के असंख्य क्रिकेट प्रशंसकों के लिए मैच लाएंगे। मैं वास्तव में खुश हूं कि क्रिकेट के कारोबार में सर्वश्रेष्ठ और बेहतरीन हमारी यात्रा के हितधारक हैं।"

लीजेंड्स लीग क्रिकेट राइट्स हासिल करने के बारे में बोलते हुए डिज्नी स्टार के प्रवक्ता ने कहा, "हमें सीजन 2 के लिए लीजेंड्स लीग क्रिकेट के साथ जुड़कर खुशी हो रही है। डिज्नी स्टार प्रशंसकों को यादगार पलों को संजोने में मदद करता है। हम प्रशंसकों के लिए लीजेंड्स क्रिकेट लीग के अनुभव को बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।" शीर्ष भारतीय व्यापारिक घरानों के साथ, अदानी स्पोर्ट्सलाइन, जीएमआर स्पोर्ट्स, मणिपाल समूह और एलएनजे भीलवाड़ा समूह, क्रमश: चार फ्रेंचाइजी टीमें -- गुजरात जायंट्स, इंडिया कैपिटल्स, मणिपाल टाइगर्स और भीलवाड़ा किंग्स के मालिक हैं, जिसमें क्रिकेट की दुनिया के सबसे बड़े नाम मैदान में उतरेंगे। इस रोमांचक टूर्नामेंट में एक-दूसरे को चुनौती देंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

राजीव खन्ना बने अबू धाबी टी10 लीग के सीओओ

अबू धाबी टी10 लीग ने टूर्नामेंट के आगामी सीजन के लिए राजीव खन्ना को चीफ ऑपरेटिंग ऑपरेशन (सीओओ) नियुक्त करने की घोषणा की, जिसमें वह समग्र प्रबंधन और प्रतियोगिता के संचालन की देखरेख करेंगे। टी10 लीग ने सोमवार को एक बयान में इसकी पुष्टि की। क्रिकेट खिलाड़ी रह चुके खन्ना खेल प्रबंधन के क्षेत्र में अग्रणी रहे हैं। उन्होंने दुनिया के कुछ सबसे रोमांचक लीग जैसे इंडियन प्रीमियर लीग, प्रो कबड्डी लीग और इंटरनेशनल टेनिस प्रीमियर लीग में कार्यकाल के साथ खेल के प्रति अपने जुनून को विश्व स्तरीय करियर में बदला है। खन्ना 2009 से आईपीएल में काम कर रहे हैं। उन्होंने पंजाब किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के सीओओ, राजस्थान रॉयल्स के उपाध्यक्ष और वर्तमान में राजस्थान रॉयल्स के सलाहकार के रूप में काम कर रहे हैं। वह उच्चतम स्तर पर खेल प्रबंधन के तरीकों में अभूतपूर्व परिवर्तन लाने में सक्षम रहे हैं।

खन्ना ने कहा, "अबू धाबी टी10 दुनिया में सबसे रोमांचक क्रिकेट टूर्नामेंट है और इसलिए मैं प्रतियोगिता के सीओओ के रूप में शामिल होने के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैं निश्चित रूप से यह देखूंगा कि टूर्नामेंट तेजी से आगे बढ़े और भविष्य में खेल के सितारों के लिए और भी बड़ा आकर्षण बन जाए।" इस बीच, टी10 स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के चेयरमैन शाजी उल मुल्क ने कहा, "राजीव खन्ना ने अपने करियर के दौरान काफी ऊंचाईयां हासिल की हैं और हम अबू धाबी टी10 परिवार में उनका स्वागत कर बहुत उत्साहित हैं। मुझे यकीन है कि हमारे टूर्नामेंट को उनके अनुभव से काफी फायदा होगा।" अबू धाबी टी10 23 नवंबर से 4 दिसंबर 2022 तक जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर ताहलिया मैक्ग्रा ICC 'महिला प्लेयर ऑफ द मंथ' बनीं

ऑस्ट्रेलिया की ऑलराउंडर क्रिकेटर ताहलिया मैक्ग्रा को अगस्त 2022 के लिए आईसीसी महिला खिलाड़ी के रूप में चुना गया है। हाल ही में हुए राष्ट्रमंडल गेम्स के दौरान उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। उभरती हुई स्टार ने अपननी ही टीम की साथी बेथ मूनी और भारत की जेमिमा रोड्रिग्स को पीछे छोड़ा। ताहलिया मैक्ग्रा ने ऑस्ट्रेलिया को बर्मिघम में स्वर्ण पदक का दावा करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई थीं। मैक्ग्रा ने पांच मैचों में आठ विकेट के साथ संयुक्त रूप से दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज के रूप में टूर्नामेंट का समापन किया, जबकि बल्ले से भी अच्छा योगदान दिया। मैक्ग्रा ने कहा, "मैं अगस्त के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ चुने जाने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं, क्योंकि इस समय कई महान खिलाड़ी हैं, जो अपने खेल में शीर्ष पर हैं।"

उन्होंने कहा, "मुझे ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापस आना और कुछ खास पलों का हिस्सा बनना पसंद है, जिसमें राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली महिला टीम के रूप में इतिहास बनाना भी शामिल है।" पाकिस्तान के खिलाफ राष्ट्रमंडल गेम्स में ऑस्ट्रेलिया के अंतिम ग्रुप मैच के दौरान मैक्ग्रा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था, जहां 26 वर्षीय मैक्ग्रा ने सिर्फ 51 गेंदों में नाबाद 78 रनों की पारी खेली थी और ऐसा करने से उनकी टीम को 160/2 का बड़ा स्कोर बनाने में मदद मिली। इसके बाद उन्होंने तीन मूल्यवान पाकिस्तान विकेट गिरा कर ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट के नॉकआउट चरणों में उच्च स्तर पर पहुंचाने में मदद की और टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारे। मैक्ग्रा ने न्यूजीलैंड पर ऑस्ट्रेलिया की सेमीफाइनल जीत में दो विकेट चटकाए और 34 महत्वपूर्ण रन बनाए। भारत के खिलाफ स्वर्ण पदक मैच जीत में सिर्फ दो रन बनाए थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय क्रिकेटर वेदा कृष्णमूर्ति 18 सितंबर को करेंगी सगाई, तस्वीरें वायरल

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज वेदा कृष्णमूर्ति जीवन के एक नए चरण में प्रवेश करने वाली हैं। उनके पारिवारिक सूत्रों ने पुष्टि की है कि उनकी सगाई 18 सितंबर को बेंगलुरु में होगी। वेदा कृष्णमूर्ति होनहार क्रिकेटर अर्जुन होयसल से सगाई करेंगी। अर्जुन और वेदा दोनों ने अपने खास पलों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं और तस्वीरें वायरल हो गई हैं। कोविड-19 में अपनी मां और बहन को खोने के बाद वेदा कृष्णमूर्ति एक कठिन दौर से गुजर रही हैं। वह फिलहाल भारतीय टीम में नहीं हैं और टीम में वापसी के लिए जोर लगा रही हैं।

अर्जुन की वेदा कृष्णमूर्ति के सामने घुटने टेककर और उन्हें प्रपोज करते हुए फोटो वायरल हो गई है। अर्जुन ने फोटो को कैप्शन दिया है और कहा 'हां'। इस जोड़ी ने कर्नाटक के किसी जगह से अपनी तस्वीरें भी साझा की हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज अर्जुन रणजी ट्रॉफी में कर्नाटक के लिए खेल चुके हैं। वह कर्नाटक प्रीमियर लीग में विभिन्न फ्रेंचाइजी के लिए भी खेले थे। ऑलराउंडर वेदा कृष्णमूर्ति ने 48 एकदिवसीय और 76 टी20 खेले हैं। वह 2017 में एकदिवसीय विश्व कप और 2020 में टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थीं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */