तेजस्वी ने एकतरफा बुलडोजर कार्रवाई पर उठाए सवाल, बीजेपी सरकार पर चीन पर चुप्पी का लगाया आरोप

तेजस्वी ने कहा कि चीन ने भारतीय क्षेत्र में दो गांव बना लिए, लेकिन केंद्र उन्हें ध्वस्त करना तो दूर, उस बारे में दो शब्द बोलने से डरता है। क्या वे राष्ट्रीय हित, एकता, अखंडता और संविधान के बारे में चिंतित हैं या सिर्फ एक खास समुदाय पर बुलडोजर चला रहे हैं?

 फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने गुरुवार को मोदी सरकार पर दिल्ली के जहांगीरपुरी और अन्य बीजेपी शासित राज्यों में एक विशेष समुदाय के घरों को ध्वस्त करने का आरोप लगाते हुए 'बुलडोजर संस्कृति' की आलोचना की। तेजस्वी ने भारत में घुस आए चीन पर चुप्पी को लेकर बीजेपी पर हमला बोला।

तेजस्वी ने कहा कि चीन ने भारतीय क्षेत्र में दो गांव बना लिए, लेकिन केंद्र इसके बारे में दो शब्द बोलने से डरता है, उन्हें ध्वस्त करने के बारे में भूल जाता है। क्या वे राष्ट्रीय हित, एकता और अखंडता और संविधान के बारे में चिंतित हैं या सिर्फ एक विशेष समुदाय पर बुलडोजर चला रहे हैं? तेजस्वी ने पूछा कि अगर (जहांगीरपुरी) में अवैध निर्माण हैं, तो सरकार और प्रशासन अब तक क्या कर रहे थे।

उनके बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने भी 'बुलडोजर संस्कृति' पर आपत्ति जताई और ट्विटर पर एक सोशल मीडिया हैशटैग स्टोप बुलडोजिंग हाउसेज अभियान शुरू किया। आरजेडी उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने भी दिल्ली के जहांगीरपुरी, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में विध्वंस अभियान पर आपत्ति जताई।

शिवानंद तिवारी ने बीजेपी पर रामनवमी और हनुमान जयंती के दौरान सांप्रदायिक अशांति फैलाने का आरोप लगाया और इसे बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय बताया। तिवारी ने कहा, "हालांकि इसका असर बिहार के किसी भी हिस्से में नहीं देखा गया, लेकिन अगर बीजेपी या एनडीए सरकार हमारे राज्य में बुलडोजर संस्कृति का विकल्प चुनती है, तो आरजेडी समर्थक इसके सामने खड़े होंगे। हम अपने राज्य में ऐसी संस्कृति को पनपने नहीं दे सकते।"


वहीं बीजेपी के साथ सरकार चला रही जेडीयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा, "मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सांप्रदायिक सद्भाव के प्रतीक हैं। उन्होंने राज्य में कभी भी सांप्रदायिक अशांति की अनुमति नहीं दी। उनके पिछले 17 वर्षों के कार्यकाल में, नवादा जिले में केवल एक घटना हुई। हम बिहार में बीजेपी के साथ गठबंधन में हैं, लेकिन नीतीश कुमार राज्य के शासन में हस्तक्षेप नहीं होने देते हैं।"

नीरज कुमार ने कहा कि हमारी पार्टी और हमारे मुख्यमंत्री देश की न्यायपालिकाऔर संविधान में विश्वास करते हैं और उसके अनुसार काम करते हैं। हम केवल न्यायिक बुलडोजर के बारे में जानते हैं। अगर कोई अवैध निर्माण हुआ है, तो उसे अदालत के निर्देश पर ही गिराया जाएगा।"

इस बीच, बीजेपी नेताओं ने दावा किया कि दिल्ली और अन्य राज्यों में जो कुछ भी हुआ, वह अदालत के निर्देश पर हुआ। भगवा पार्टी के नेताओं ने कहा कि वे अवैध संरचनाएं थीं, जिन पर लोगों ने कब्जा कर लिया था और इसलिए उन्हें ध्वस्त कर दिया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia