तेजस्वी यादव ने कहा- नाकामयाबी का जश्न मना रहे हैं नीतीश कुमार, पूछे 21 सवाल

तेजस्वी ने बुधवार को कहा कि विगत 16 वर्षों से सभी क्षेत्रों और मानकों में राज्य को फिसड्डी साबित कर देश में बिहार को सबसे निचले पायदान पर पहुंचाने वाले तीसरे नंबर की पार्टी के देश में एकमात्र मुख्यमंत्री आज अपनी नाकामयाबी का 'जश्न-ए-फेल्यर' मना रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बिहार में जनता दल (युनाइटेड) जहां नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार के 16 वर्ष पूरे होने पर जश्न मना रही है वहीं विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने इसे नाकामयाबी का जश्न बताते हुए 21 सवाल पूछे हैं। तेजस्वी ने बुधवार को कहा कि विगत 16 वर्षों से सभी क्षेत्रों और मानकों में राज्य को फिसड्डी साबित कर देश में बिहार को सबसे निचले पायदान पर पहुँचाने वाले तीसरे नंबर की पार्टी के देश में एकमात्र मुख्यमंत्री आज अपनी नाकामयाबी का 'जश्न-ए-फेल्यर' मना रहे हैं।

तेजस्वी ने इस मौके पर 21 सवाल पूछते हुए आशा व्यक्त की है कि मुख्यमंत्री राज्यहित में इसका जवाब जरूर देंगे।


आरजेडी नेता तेजस्वी ने पूछा कि 16 वर्षों के शासन के बाद भी आज बिहार पूरे देश में गरीबी और बेरोजगारी का मुख्य केंद्र क्यों बना हुआ है? तेजस्वी ने पलायन को लेकर सरकार को घेरते हुए कहा कि पिछले 10 वर्षों में बिहार की पलायन दर में अप्रत्याशित वृद्धि क्यों हुई?

तेजस्वी ने पूछा की नीति आयोग की रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सतत विकास सूचकांक में बिहार अंतिम पायदान पर क्यों और कैसे पहुंच गया, इसके लिए दोषी कौन है?

आरजेडी नेता ने कहा कि मुख्यमंत्री बताएं कि विगत 16 वर्षों से कुर्सी से चिपके रहने के लिए उन्होंने नीति, नियति, नियम, विचार और सिद्धांत की तिलांजलि देकर बार-बार बिहार की प्रत्येक पार्टी से गठबंधन क्यों किया? वो बताएं कि बिहार की कौन सी ऐसी पार्टी बची है जिससे उन्होंने समझौता नहीं किया?


विपक्ष के नेता ने विकास लक्ष्यों की भारत सूचकांक रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार बिहार का समग्र स्कोर कम रहने को लेकर भी नीतीश से सवाल किए। इसके अलावे तेजस्वी ने शिक्षा क्षेत्र को लेकर भी सवाल उठाए। उन्होंने सरकार में सरकारी योजनाओं में हो रही अनियमितता को लेकर पूछा कि 16 वर्षों में उनकी रहनुमाई में बिहार में 30 हजार करोड़ के 76 घोटाले क्यों हुए?

शराबबंदी को लेकर मुख्यमंत्री को घेरते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि शराब पीने से लोगों की मौत हो रही है। 20 हजार करोड़ की समानांतर अवैध अर्थव्यवस्था चल रही है, राजस्व का नुकसान हो रहा है। ऐसे में सरकार के भ्रष्टाचार, निकम्मेपन और नाकामी की नजीर बन चुकी है।

आरजेडी नेता ने पूछा है कि 16 वर्षों में कितने उद्योग-धंधे, आईटी पार्क, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कारखाने और इंडस्ट्री स्पेसिफिक क्लस्टर स्थापित करवाए? तेजस्वी यादव ने विधि व्यवस्था को लेकर भी मुख्यमंत्री से प्रश्न पूछे हैं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia