तेलंगाना: कांग्रेस सरकार ने पूरा किया वादा, लागू की दो गारंटी, इन्हें मिलेगा फायदा

सीएम ने राज्य के मालिकाना हक वाली टीएसआरटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और राजीव आरोग्यश्री योजना के तहत कवरेज को मौजूदा 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की योजना का उद्घाटन किया।

फोटो: INC
फोटो: INC
user

नवजीवन डेस्क

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने शनिवार को कांग्रेस पार्टी द्वारा हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में लोगों को दी गई छह में से दो गारंटियों को लागू करने की शुरुआत की है।

सीएम ने राज्य के मालिकाना हक वाली टीएसआरटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और राजीव आरोग्यश्री योजना के तहत कवरेज को मौजूदा 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की योजना का उद्घाटन किया।

महिला मंत्री सीताक्का और कोंडा सुरेखा ने विधानसभा परिसर में पूरे मंत्रिमंडल और कांग्रेस विधायकों की मौजूदगी में बस को हरी झंडी दिखाई। मुख्य सचिव शांति कुमारी और बॉक्सिंग चैंपियन निखत ज़रीन भी मौजूद थीं।

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क, प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी और मंत्रियों ने दोनों योजनाओं को औपचारिक रूप से लॉन्च करने के लिए टीएसआरटीसी के शून्य टिकट और राजीव आरोग्यश्री योजना के नए लोगों और पोस्टर का अनावरण किया।

रेवंत रेड्डी ने इस अवसर कहा कि कांग्रेस सरकार पार्टी नेता सोनिया गांधी के जन्मदिन पर अपनी छह में से दो गारंटियों को लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि नौ दिसंबर का दिन तेलंगाना के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि 2009 में इसी दिन तत्कालीन यूपीए सरकार ने तेलंगाना राज्य के गठन की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी। उन्होंने सोनिया गांधी को तेलंगाना की मां बताया।


उन्होंने दोहराया कि तेलंगाना को एक कल्याणकारी राज्य बनाने के लिए सभी छह गारंटी 100 दिनों में पूरी की जाएंगी।

सभी आयु वर्ग की लड़कियों, महिलाओं और ट्रांसजेंडर व्यक्ति, जो तेलंगाना के मूल निवासी हैं, राज्य की सीमाओं के भीतर तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकते हैं।

अंतरराज्यीय एक्सप्रेस और पल्ले वेलुगु बसों में तेलंगाना की सीमा तक यात्रा मुफ्त होगी। महिलाएं कोई भी पहचान पत्र दिखाकर यात्रा कर सकती हैं।

गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना, राजीव आरोग्यश्री के तहत वित्तीय कवरेज दोगुना कर प्रति परिवार 10 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है। योजना के तहत बीपीएल से नीचे के कुल 90.10 लाख परिवार पात्र लाभार्थी हैं।

योजना के तहत 21 विशिष्टताओं के तहत विभिन्न बीमारियों को कवर करने के लिए 1,672 पैकेज उपलब्ध हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia