बेरोजगारी के खिलाफ 2 अक्टूबर से आंदोलन करेगी तेलंगाना कांग्रेस, राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन का ऐलान

तेलंगाना में विपक्षी कांग्रेस ने बुधवार को घोषणा की कि वह राज्य में बेरोजगारी की समस्या को उजागर करने के लिए 2 अक्टूबर को आंदोलन शुरू करेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तेलंगाना में विपक्षी कांग्रेस ने बुधवार को घोषणा की कि वह राज्य में बेरोजगारी की समस्या को उजागर करने के लिए 2 अक्टूबर को आंदोलन शुरू करेगी। तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी (टीपीसीसी) के अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी ने कहा कि 'विद्यार्थी निरुदयोग जंग सीरेन' 2 अक्टूबर से 9 दिसंबर तक चलाया जाएगा। 65 दिनों तक चले आंदोलन के तहत राज्य भर के सभी विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। रेड्डी ने प्रत्येक छात्र और बेरोजगार व्यक्तियों से आंदोलन में भाग लेने की अपील की है।

उन्होंने कहा कि पार्टी इस बात पर प्रकाश डालेगी कि कैसे तेलंगाना राष्ट्र समिति ने छात्रों और बेरोजगारों को 'धोखा' दिया है। उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली टीआरएस सरकार उन छात्रों और युवाओं के सपनों को पूरा करने में विफल रही, जिन्होंने तेलंगाना राज्य के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

रेड्डी ने याद किया कि 2014 में अपने चुनावी घोषणा पत्र में, टीआरएस ने केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा और हर घर को नौकरी देने का वादा किया था। उन्होंने आरोप लगाया कि सत्ता में आने के बाद केसीआर ने राज्य के सुदूर इलाकों में 4,368 प्राथमिक स्कूलों को बंद कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप गरीब शिक्षा से वंचित हो गए।


रेड्डी ने यह भी दावा किया कि टीआरएस सरकार ने शिक्षकों की भर्ती नहीं की। सरकार छात्रों को फीस रीइंबर्समेंट के लिए राशि जारी नहीं कर रही है और इसके परिणामस्वरूप गरीब छात्र आत्महत्या कर रहे हैं। उन्होंने केसीआर को छात्रों की आत्महत्या के लिए भी जिम्मेदार ठहराया।

उन्होंने याद किया कि कांग्रेस ने उच्च शिक्षा को गरीबों के लिए सुलभ बनाने के लिए मुफ्त रीइंबर्समेंट की शुरूआत की थी। उन्होंने आरोप लगाया कि केसीआर की लापरवाही के कारण शुल्क रीइंबर्समेंट के तहत बकाया 4,000 करोड़ रुपये हो गया है।

उन्होंने कहा कि टीआरएस सरकार ने बेरोजगारी भत्ता देने का वादा भी पूरा नहीं किया, यह दावा करते हुए कि राज्य में 60 लाख बेरोजगारों में से प्रत्येक पर सरकार का 1 लाख रुपये बकाया है। यह दावा करते हुए रेड्डी ने कहा कि सरकारी विभागों में 1.9 लाख रिक्तियां हैं। 2014 में तेलंगाना राज्य के गठन की तुलना में रिक्तियों की संख्या में वृद्धि हुई है।


भारत के चुनाव आयोग द्वारा हुजुराबाद विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के एक दिन बाद विरोध कार्यक्रम की घोषणा की गई। उपचुनाव 30 अक्टूबर को होगा, जबकि मतगणना 2 नवंबर को होगी। रेड्डी के जुलाई में राज्य इकाई के प्रमुख के रूप में पदभार संभालने के बाद कांग्रेस द्वारा किया जाने वाला यह दूसरा विरोध कार्यक्रम होगा।

इससे पहले, पार्टी ने 'दलित गिरिजन आत्मगौरव डंडूरा' कार्यक्रम चलाया था, जिसमें यह दिखाया गया था कि किस तरह टीआरएस सरकार ने इन वर्गों से किए गए वादों से पीछे हटकर दलितों और आदिवासियों को 'धोखा' दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Sep 2021, 8:53 PM