तेलंगाना: कालेश्वरम परियोजना की व्यापक जांच की मांग, रेवंत रेड्डी बोले- केसीआर के कारण ढह रही ये परियोजना

रेवंत रेड्डी ने यह भी मांग की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अगली तेलंगाना यात्रा के दौरान स्थिति को प्रत्यक्ष रूप से समझने के लिए व्यक्तिगत रूप से मेडीगड्डा बैराज का निरीक्षण करें।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी ने मेडीगड्डा बैराज के खंभों के डूबने पर राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण की रिपोर्ट के मद्देनजर कालेश्वरम परियोजना के सभी पहलुओं की जांच की मांग की है।

ए. रेवंत रेड्डी ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र को सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा न्यायाधीश की देखरेख में व्यापक जांच के लिए अन्य राज्यों के तकनीकी विशेषज्ञों की एक समिति गठित करनी चाहिए।

समिति को परियोजना के प्राक्कलन तैयार करने से लेकर योजना, डिजाइनिंग और निर्माण तक सभी पहलुओं पर गौर करना चाहिए। रेवंत रेड्डी ने यह भी मांग की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी अगली तेलंगाना यात्रा के दौरान स्थिति को प्रत्यक्ष रूप से समझने के लिए व्यक्तिगत रूप से मेडीगड्डा बैराज का निरीक्षण करें।

परियोजना में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के लिए मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की आलोचना करते हुए कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि केसीआर और उनका परिवार 'वित्तीय आतंकवादी' हैं। उन्हें दंडित किया जाना चाहिए और इसके लिए केंद्र को कार्रवाई करनी होगी। यह केसीआर के कारण है कि परियोजना आज ढह रही है।

उन्होंने मांग की कि पारदर्शिता और निष्पक्ष जांच सुनिश्चित करने के लिए केसीआर और मंत्री हरीश राव को उनके पदों से हटाया जाना चाहिए। 


उन्होंने जानना चाहा कि केसीआर बैराज बनाने वाली एलएंडटी के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने के लिए आगे क्यों नहीं आ रहे हैं। टीपीसीसी प्रमुख ने कहा कि तेलंगाना राज्य आंदोलन के दौरान, केसीआर ने उल्लेख किया था कि राज्य के गठन से पानी, धन और रोजगार मिल सकता है। हालांकि, उनके शासन के अंतिम दशक में, ये वादे पूरे नहीं हुए हैं।

केसीआर का कार्यकाल अपने वादों को पूरा करने के बजाय कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित परियोजनाओं को फिर से डिजाइन करने पर केंद्रित रहा है। उन्होंने प्राणहिता चेवेल्ला परियोजना को कालेश्वरम में बदल दिया, जो मूल इंजीनियरिंग योजनाओं से भटक गई।

उन्होंने आरोप लगाया कि कालेश्वरम परियोजना के अंतर्गत मेडीगड्डा बैराज की हालिया स्थिति इस बात पर प्रकाश डालती है कि इसका निर्माण मूल योजना के अनुसार नहीं किया गया था, जिसके कारण बैराज डूब गया और क्षतिग्रस्त हो गया।

केसीआर का दावा है कि उन्होंने अकेले ही कालेश्वरम परियोजना की शुरुआत, योजना, डिजाइन और रखरखाव किया। फिर भी, परियोजना की क्षति को सरकार ने एक मामूली मुद्दा कहकर खारिज कर दिया है।

कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया कि रीडिजाइनिंग की आड़ में केसीआर ने कालेश्वरम की अनुमानित लागत 38,500 करोड़ से बढ़ाकर 1 लाख करोड़ कर दी। हालांकि, इस पर्याप्त निवेश के बावजूद, परियोजना का निर्माण पर्याप्त गुणवत्ता के साथ नहीं किया गया, जिसके परिणामस्वरूप भ्रष्टाचार और क्षति हुई।


रेवंत रेड्डी ने आगे कहा कि मुद्दे को संबोधित करने के बजाय, केटीआर और उनकी पार्टी मेडीगड्डा जाने के लिए मेरी और राहुल गांधी की आलोचना कर रहे हैं। राष्ट्रीय बांध सुरक्षा प्राधिकरण ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि पूरी परियोजना क्षतिग्रस्त हो सकती है, जिससे पूर्ण विध्वंस और पुनर्निर्माण की आवश्यकता होगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia