हालात

तेलंगाना: एग्जिट पोल के नतीजों में टीआरएस की वापसी की संभावना, लेकिन कांग्रेस दे सकती है झटका

विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजों की बात करें तो ऐसा लगता है कि इस बार भी टीआरएस की बढ़त बरकरार है। लगभग सभी एग्जिट पोल में टीआरएस को बहुमत मिलने की बात कही गई है। हालांकि, रिपब्लिक के पोल में टीआरएस और कांग्रेस गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है।

फोटो: नवजीवन ग्राफिक्स

नवजीवन डेस्क

तेलंगाना विधानसभा की 119 सीटों के लिए मतदान आज खत्म हो गया। अलग राज्य बनने के बाद तेलंगाना में यह पहला विधानसभा चुनाव है।

तेलंगाना राज्‍य 2014 में अस्तित्‍व में आया था, जिसके बाद अलग राज्‍य की मांग को लेकर आंदोलन चलाने वाली पार्टी तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के प्रमुख के चंद्रशेखर राव मुख्‍यमंत्री बने। राज्‍य में विधानसभा चुनाव 2019 में होना था, लेकिन सीएम केसीआर ने कार्यकाल पूरा होने से पहले ही सितंबर 2018 में विधानसभा भंग कर दी। 119 सदस्‍यीय राज्‍य विधानसभा में टीआरएस के पास 63 सीटें थीं, जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर काबिज थी। वहीं, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के पास 7 सीटें और बीजेपी के पास 5 सीटें थीं।

आज खत्म हुए विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल के नतीजों की बात करें तो ऐसा लगता है कि इस बार भी टीआरएस की बढ़त बरकरार है। लगभग सभी एग्जिट पोल में टीआरएस को बहुमत मिलने की बात कही गई है। हालांकि, रिपब्लिक के पोल में टीआरएस और कांग्रेस गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है।

अगर सीटों की बात करें तो इंडिया टुडे ने अपने पोल में टीआरएस को 79 से 91 सीटें मिलने का दावा किया है। जबकि कांग्रेस को 21 से 31 सीटें और अन्य को 5 से 10 सीटें मिलने का अनुमान है। बता दें कि अन्य पार्टियों में हैदराबाद क्षेत्र में मजबूत असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम भी शामिल है।

टाइम्स नाउ ने अपने पोल में टीआरएस को 66, कांग्रेस को 37 और अन्य को 16 सीटें दी हैं।

क्षेत्रीय चैनल टीवी9 ने टीआरएस को 75 से 85 सीटें मिलने का अनुमान जताया है। वहीं, कांग्रेस को 25 से 35 और अन्य को 9 से 14 सीटें मिल सकती हैं।

जैसा कि पहले बताया गया रिपब्लिक के पोल में किसी को साफ बहुमत मिलता नहीं दिखाई दे रहा है। टीआरएस और कांग्रेस गठबंधन के बीच मुकाबला बराबरी का है। टीआरएस को जहां 48 से 60 मिल सकती हैं, वहीं कांग्रेस को 47 से 59 सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि अन्य को 6 से 13 सीटें मिल सकती हैं।

इन एग्जिट पोल के नतीजों पर भरोसा किया जाए तो ज्यादा संभावना इसी बात की है कि तेलंगाना में अगली बार भी टीआरएस की सरकार बन सकती है। लेकिन संभव है कि कांग्रेस गठबंधन से उसे झटका भी लग सकता है।

लोकप्रिय