मंदिर निर्माण तो हुआ शुरू पर किच-किच जारी, अयोध्या के संत अब राम मंदिर मॉडल में चाहते हैं बदलाव

लॉकडाउन में निर्माण कार्य की अनुमति के बाद 11 मई से अयोध्या में राम मंदिर के लिए जमीन के समतलीकरण का काम चल रहा है। मंदिर का वास्तविक निर्माण ‘भूमिपूजन’ के बाद शुरू होगा , जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित किया जाएगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। इसके लिए अभी वहां भूमी समतलीकरण का काम चल रहा है। लेकिन इस बीच अयोध्या में संतों के एक समूह ने स्थानीय बीजेपी विधायक वेद प्रकाश गुप्ता को एक ज्ञापन देकर राम मंदिर के मौजूदा मॉडल में बदलाव करने की मांग कर दी है।

अयोध्या के दिगंबर अखाड़ा के प्रमुख महंत सुरेश दास के नेतृत्व में संतों ने रविवार शाम को विधायक के साथ इस विषय पर चर्चा की। विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने सोमवार को कहा, "संतों ने एक ज्ञापन दिया है, जिसमें मौजूदा डिजाइन के बजाय नए भव्य डिजाइन के अनुसार राम मंदिर का निर्माण कराने के लिए कहा है।"

विधायक वेद प्रकाश गुप्ता ने कहा, "संतों ने मुझसे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को यह ज्ञापन भेजने का अनुरोध किया है, जो मैं भेज दूंगा।" इसके साथ ही संतों ने यह भी मांग की है कि राम जन्मभूमि स्थल पर चल रहे मंदिर निर्माण कार्य के पहले उनसे सलाह ली जानी चाहिए।

सूत्रों ने बताया कि रविवार को इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास से मिलने के लिए संतों ने कार्यक्रम निर्धारित किया था, लेकिन विहिप नेता राजेंद्र सिंह 'पंकज' ने हस्तक्षेप किया और संतों को इस मुद्दे को दबाने के लिए मना लिया। राम मंदिर के मौजूदा मॉडल को बदले जाने का मुद्दा उठाने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले रामविलास वेदांती को भी इसके बाद दरकिनार कर दिया गया है।

1990 के दशक में मंदिर आंदोलन के दौरान राम मंदिर के विहिप मॉडल को मंजूरी दी गई थी। मॉडल को अयोध्या में कारसेवकपुरम में जनता के देखने के लिए रखा गया है। संत अब चाहते हैं कि मंदिर को 'फिर से प्रतिरूपित' किया जाए, यानी उसका नया मॉडल बनाया जाए, ताकि यह और भव्य और ऊंचा हो। वे चाहते हैं कि मंदिर भव्यता में अद्वितीय हो।

केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान देश भर में निर्माण कार्य की अनुमति दिए जाने के बाद 11 मई को अयोध्या में राम जन्मभूमि में राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू हुआ था। राम जन्मभूमि स्थल पर अभी जमीन के समतलीकरण का काम चल रहा है। मंदिर का वास्तविक निर्माण 'भूमिपूजन' के बाद शुरू होने की उम्मीद है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को आमंत्रित किया जाएगा। हालांकि, अभी तक आयोजन की कोई तारीख तय नहीं की गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia