LAC पर चीन की नापाक हरकत से टेंशन! भारतीय सीमा के करीब बांध बना रहा ड्रैगन, सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा

नई सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन भारत और नेपाल के साथ अपनी सीमाओं के पास गंगा की एक सहायक नदी पर तिब्बत में एक नया बांध बना रहा है। इसका खुलासा सैटेलाइट इमेजरी ने किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन एक बार फिर सीमा पर नापाक हरकत करते हुए सामने आ रहा है। नई सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन भारत और नेपाल के साथ अपनी सीमाओं के पास गंगा की एक सहायक नदी पर तिब्बत में एक नया बांध बना रहा है। इसका खुलासा सैटेलाइट इमेजरी ने किया है। चीन इस डैम का उपयोग नीचे की ओर पानी के प्रवाह को नियंत्रित करने या उसे जमा कर भारत में जल प्रलय लाने के लिए कर सकता है। यह चीन की उस रणनीति का हिस्सा है, जिसके तहत तिब्बत में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के करीब यारलुंग जांग्बो नदी की निचली पहुंच पर एक “सुपर” बांध बनाने की योजना है। यह नदी अरुणाचल प्रदेश में सियांग के रूप में बहती है और फिर ब्रह्मपुत्र के रूप में असम में प्रवेश करती है।

इंटेल लैब में एक भू-स्थानिक खुफिया शोधकर्ता डेमियन साइमन ने चीन की हरकत की तस्वीर ट्विटर पर शेयर किया है। तस्वीर में नजर आ रहा है कि मई 2021 के बाद से चीन ने तिब्बत के बुरांग काउंटी स्थित माब्जा जांगबो नदी पर बुनियादी ढांचे का विकास किया है और बांध का निर्माण कर रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;