असम-मिजोरम सीमा विवाद में फिर बढ़ा तनाव, हैलाकांडी के स्कूल में धमाके से विवाद गहराने की संभावना

शुक्रवार की देर रात यह घटना 26 जुलाई को असम के कछार और मिजोरम के कोलासिब जिले की सीमा पर हुई अब तक की सबसे भीषण हिंसा के बाद दोनों राज्यों के बीच दो सप्ताह से अधिक समय से जारी तनाव के बीच घटी है। उस हिंसा में असम के छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

असम के एक सीमावर्ती गांव के एक सरकारी स्कूल में शुक्रवार आधी रात को कुछ अज्ञात बदमाशों द्वारा मध्यम तीव्रता के बम विस्फोट के बाद असम-मिजोरम सीमा पर जारी गतिरोध में ताजा तनाव पैदा हो गया है। असम पुलिस ने शनिवार को बताया कि यह विस्फोट मिजोरम के कोलासिब जिले से सटे हैलाकांडी जिले के गुटगुटी इलाके में साहेबमारा पंजी लोअर प्राइमरी स्कूल में हुआ, जिससे स्कूल की की फर्श और दीवार क्षतिग्रस्त हो गई।

चूंकि यह विस्फोट शुक्रवार आधी रात को हुआ था, इसलिए विस्फोट में कोई हताहत नहीं हुआ है। यह सरकारी स्कूल असम के सुदूर सीमावर्ती इलाके में स्थित है और कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण इन दिनों बंद कर दिया गया है। विस्फोट स्थल का दौरा करने वाले हैलाकांडी जिले के पुलिस अधीक्षक गौरव उपाध्याय ने कहा कि वे अब जांच कर रहे हैं कि विस्फोट के पीछे कौन हैं।


तीन महीने पहले इसी हैलाकांडी जिले के कतलीचेरा प्रखंड स्थित मुलीवाला लोअर प्राइमरी स्कूल में भी बदमाशों ने जोरदार धमाका किया था। वहीं कछार जिले के ढोलाखाल लोअर प्राइमरी स्कूल को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। दोनों सरकारी स्कूल हैं और दोनों ही विस्फोट रात के समय हुए थे।

गौरतलब है कि शुक्रवार की रात यह घटना 26 जुलाई को असम के कछार और मिजोरम के कोलासिब जिले की सीमा पर अब तक की सबसे भीषण हिंसा के बाद दो पड़ोसी राज्यों के बीच अंतरराज्यीय सीमा पर दो सप्ताह से अधिक समय से जारी गतिरोध के बाद घटी है। 26 जुलाई को हुए संघर्ष में असम के छह पुलिसकर्मी शहीद हो गए थे और दोनों पड़ोसी राज्यों के लगभग 100 नागरिक और सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Aug 2021, 10:10 PM