आतंकी हाफिज सईद गिरफ्तार, मुंबई हमले की पैरवी कर चुके सरकारी वकील बोले- दुनिया को बेवकूफ बना रहा है पाक

मुंबई आतंकी हमले के मारटरमाइंड और प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा के संस्थापक हाफिज सईद को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है। हाफिज को उस समय गिरफ्तार किया गया जब वह लाहौर सेगुंजरावाला जा रहा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मुंबई आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा प्रमुख आतंकी सरगना हाफिज सईद को बुधवार को लाहौर से गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। बताया जा रहा है कि हाफिज सईद की गिरफ्तारी आतंकी फंडिंग के आरोप में हुई है।

इससे दो दिन पहले हाफिज सईद को मदरसे की जमीन से जुड़े मामले में जमानत मिल चुकी है। सोमवार को लाहौर की आतंकवाद निरोधी अदालत (एटीसी) ने हाफिज सईद और तीन अन्य को जमानत दे दी थी। सईद के अलावा हाफिज मसूद, आमेर हमजा और मलिक जफर को 31 अगस्त तक 50,000 पाकिस्तानी रुपए के मुचलके पर अंतरिम जमानत दी गई थी।


आतंकी सरगना हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर भारत ने सवाल उठाया है। 26/11 मुंबई आतंकी हमले के मामले में हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर विशेष सरकारी वकील उज्ज्वल निकम ने कहा, “पाकिस्तान दुनिया को बेवकूफ बना रहा है कि उसने हाजिज सईद को गिरफ्तार किया है। हमें यह देखना होगा कि वे कैसे अदालतों में सबूत पेश करते हैं और उसे दोषी ठहराने के प्रयास कैसे किए जाते हैं। वरना यह एक नाटक है।”

ऐसा इसलिए कहा जा रहा है कि अमेरिका ने जून, 2014 में लश्कर ए तैयबा को विदेशी आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया था। पाकिस्तान के पीएम इमरान खान 21 जुलाई को अमेरिका के तीन दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। इस दौरे को लेकर पाकिस्तान सर्तक है। पाकिस्तान नहीं चाहता कि अमेरिकी दौरे के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आतंकवाद को लेकर इमरान खान को सुनाए।


कौन है हाफिज सईद ?

आतंकवादी हाफिज सईद पढ़ा लिखा है और लाहौर विश्विविद्यालय में इंजीनियरिंग का प्रोफेसर रह चुका है। पाकिस्तान में बैठा हाफिज सईद हमेशा भारत के खिलाफ साजिश रचता रहता है। भारत में कई बड़ी वारदातों को अंजाम देने वाले इस आतंकी के संगठनों जमात-उद-दावा और लश्कर-ए-तैयबा को संयुक्त राष्ट्र ने 2008 में प्रतिबंधित कर दिया था। हाफिज सईद दिसंबर 2001 में भारतीय संसद पर हुए हमले का मास्टरमांइड था। इसके अलावा जुलाई 2006 में मुंबई लोकल में हुए सिलसिलेवार धमाकों का आरोपी है। वहीं नवंबर 2008 में मुंबई पर हुए हमले का मास्टरमाइंड का भी है।

इससे पहले मार्च में हाफिज सईद के प्रतिबंधित संगठन जमात-उद-दावा के रावलपिंडी स्थित अस्पताल और मदरसे को सीज कर दिया गया था। साथ ही पाकिस्तान सरकार ने आतंकी निरोध एक्ट-1997 के तहत हाफिज के संगठनों जमात-उद-दावा और फलाह-ए-इंसानियत पर भी प्रतिबंध लगा दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia