जिस कृषि कानून पर देश में मचा है बवाल! उसका राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में किया जिक्र, जानें क्या कहा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बजट सत्र के पहले दिन अपना अभिभाषण पढ़ा। कोरोना महामारी के दौर में हो रहे इस सत्र को उन्होंने महत्वपूर्ण बताया। राष्ट्रपति ने कहा कि नए दशक और नए साल का पहला सत्र है।

फोटो: डीडी न्यूज
फोटो: डीडी न्यूज
user

विनय कुमार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बजट सत्र के पहले दिन अपना अभिभाषण पढ़ना शुरू कर दिया है। कोरोना महामारी के दौर में हो रहे इस सत्र को उन्होंने महत्वपूर्ण बताया। राष्ट्रपति ने कहा कि नए दशक और नए साल का पहला सत्र है। उन्होंने कहा कि इसी के साथ हम भारत की आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, “महामारी के खिलाफ इस लड़ाई में हमने अनेक देशवासियों को असमय खोया भी है। हम सभी के प्रिय और मेरे पूर्ववर्ती राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन भी कोरोना काल में हुआ। संसद के 6 सदस्य भी कोरोना की वजह से असमय हमें छोड़कर चले गए। मैं सभी के प्रति अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।”

राष्ट्रपति ने कहा, “मुझे संतोष है कि मेरी सरकार के समय पर लिए गए सटीक फैसलों से लाखों देशवासियों का जीवन बचा है। आज देश में कोरोना के नए मरीजों की संख्या भी तेजी से घट रही है और जो संक्रमण से ठीक हो चुके हैं उनकी संख्या भी बहुत अधिक है।”


राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा, “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना’ के माध्यम से 8 महीनों तक 80 करोड़ लोगों को 5 किलो प्रतिमाह अतिरिक्त अनाज निशुल्क सुनिश्चित किया गया। सरकार ने प्रवासी श्रमिकों, कामगारों और अपने घर से दूर रहने वाले लोगों की भी चिंता की।”

राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा, “गांव के लोगों का जीवन स्तर सुधरे, यह मेरी सरकार की प्राथमिकता है। इसका बेहतर उदाहरण 2014 से गरीब ग्रामीण परिवारों के लिए बनाए गए 2 करोड़ घर हैं। साल 2022 तक हर गरीब को पक्की छत देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की गति भी तेज की गई है।”


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में कहा, “भारतीय वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम हो, मिलिट्री पुलिस में महिलाओं की नियुक्ति हो, या फिर अंडर ग्राउंड माइन्स में तथा ओपन कास्ट माइन्स में महिलाओं को रात्रि में कार्य करने की अनुमति यह सभी निर्णय पहली बार मेरी सरकार ने ही लिए हैं।”

राष्ट्रपति ने कहा, “संसद की नई इमारत को लेकर पहले की सरकारों ने भी प्रयास किए थे। यह सुखद संयोग है कि आजादी के 75वें वर्ष की तरफ बढ़ते हुए हमारे देश ने संसद की नई इमारत का निर्माण शुरू कर दिया है। नए संसद भवन के बनने से अपने संसदीय दायित्वों को निभाने में हर सदस्य को अधिक सुविधा मिलेगी।”


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में कहा, “आधुनिक टेक्नोलॉजी का भारत में विकास और हर भारतीय की आधुनिक टेक्नोलॉजी तक आसान पहुंच, आत्मनिर्भर बनते भारत की अहम पहचान है। पिछले साल दिसंबर में UPI से 4 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक का डिजिटल पेमेंट हुआ है। आज देश के 200 से ज्यादा बैंक UPI व्यवस्था से जुड़े हैं। जनधन खातों, आधार और मोबाइल की त्रिशक्ति ने लोगों को उनका अधिकार सुनिश्चित किया है। इस JAM त्रिशक्ति की वजह से 1,80,000 करोड़ रुपये गलत हाथों में जाने से बच रहे हैं।”

राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा, “जून 2020 में हमारे 20 जवानों ने मातृभूमि की रक्षा के लिए गलवान घाटी में सर्वोच्च बलिदान दिया। हर देशवासी इन शहीदों का कृतज्ञ है। मेरी सरकार, देश के हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह कटिबद्ध है। LAC पर भारत की संप्रभुता की रक्षा के लिए अतिरिक्त सैन्यबलों की तैनाती की गई है।” राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में कहा, “रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर भी सरकार का जोर है। कुछ दिन पहले ही सरकार ने HAL को 83 स्वदेशी लड़ाकू विमान तेजस के निर्माण का ऑर्डर दिया है।”

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia