दिल्ली की हवा का ये हाल, दमघोंटू फिजाओं में इंसान से लेकर परिंदे तक बेहाल! देखें हालात को बयां करती ये तस्वीरें

देश की राजधानी का हाल बेहाल है। दमघोंटू जहरीली हवाओं के बीच शहर का दृश्य कैसा है यह तस्वीरों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। दम घुटती फिजाओं में कुछ लोग सुबह की सैर पर तो दिखे, लेकिन यह लोग भी अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन
user

हैदर अली खान

दिल्ली की हवा बेहद गंभीर स्तर पर पहुंच गई है। जहरीली हवाओं से दिल्ली वासियों का दम घुट रहा है। पूरे शहर में धुंध की मोटी चादर छाई है। गुलाबी सूर्य किरणें राजधानी की सतह को छूने को बेताब हैं, लेकिन हवा में घुली जहर और आसमान में छाई धुंध की मोटी चादर इन किरणों को नीचें आने से रोक रही हैं।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

देश की राजधानी का हाल बेहाल है। दमघोंटू जहरीली हवाओं के बीच शहर का दृश्य कैसा है यह आप तस्वीरों में देख सकते हैं। इन दम घुटती फिजाओं में कुछ लोग सुबह की सैर पर तो दिखे, लेकिन यह लोग भी अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

राजधानी में कुछ लोग परिंदों को दाना डालते दिखे। इस दौरान यमुना के किनारे का दृश्य भी देखने को मिला। धुंध के बीच आसमान में उड़ते परिंदे दिखाइ दिए। अक्टूबर के महीने में इन दृश्यों को देखकर ऐसा लग रहा था मानों दिसंबर मध्य और जनवरी का महीना हो। दुंध की चादर में लिपटी यमुना नदी और दूसरे ओर आसमान में सूर्य देव की गुलाबी झलक।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

इन दृश्यों को देखकर आप सहज ही अंदाजा लगा सकते हैं कि राजधानी दिल्ली की हवा कैसी है। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण की वजह से सुबह सैर पर निकले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एक व्यक्ति ने कहा, “लॉकडाउन में प्रदूषण नहीं था लेकिन अब प्रदूषण काफी बढ़ गया है जिसकी वजह से सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है।”

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

प्रदूषण बढ़ने की वजह से राजधानी में विजिबिलिटी कम हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, जहांगीरपुरी में वायु गुणवत्ता सूचकांक 420 ('गंभीर' श्रेणी) पर है।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

वहीं, आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 401, अलीपुर में 405 और वजीरपुर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 410 दर्ज किया गया।

फोटो: विपिन
फोटो: विपिन

राजधानी की हालत कितनी खराब है मौजूदा हावा की गुणवत्ता से जुड़े आकंड़ों से भी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। जानकारों की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक दिल्ली वासियों को फिलहाल इस परेशानी से छुट्टकारा मिलता दिखाई नहीं दे रहा है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 29 Oct 2020, 10:06 AM