अमृतसर से दिल्ली बड़ी संख्या में किसान रवाना, सर्द रातों को काटने के बाद गर्मी में आंदोलन को धार देने की तैयारी

दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए किसानों का जत्था पंजाब के अमृतसर से दिल्ली के लिए रवाना हो गया है। गर्मियों के मौसम को देखते हुए इस बार किसानों ने ट्रोलियों में पंखे लगाए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी है। राजधानी की सीमा पर जाड़ों की सर्द रातों को काटने के बाद अब किसान दिल्ली की तपिश को कंट्रोल करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। गर्मी में कैसे आंदोलन को और धार दी जाए, इसकी तैयारी में किसान जुट गए हैं। दिल्ली बॉर्डर पर गर्मी को ध्यान में रखकर तैयारी की जा रही है।

उधर, आंदोलन को और मजबूत करने में पंजाब और हरियाणा समेत देश के अन्य किसान जुटे हुए हैं। दिल्ली बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन में आंदोलनकारियों की संख्या में कोई कमी न आए, इसके मद्देनजर लगातार किसान बॉर्डर का रुख कर रहे हैं। दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए किसानों का जत्था पंजाब के अमृतसर से दिल्ली के लिए रवाना हो गया है। गर्मियों के मौसम को देखते हुए इस बार किसानों ने ट्रोलियों में पंखे लगाए हैं।


किसानों ने साफ कर दिया है कि जब तक तीनों कृषि कानूनों को सरकार वापस नहीं लेती और एमएसपी पर लीगल गारंटी नहीं देती तब तक उनका आंदोलन ऐसे ही जारी रहेगा। गुरुवार को भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्त राकेश टिकैत ने कहा कि जब तक सरकार बात नहीं मानेगी, आंदोलन ऐसे ही चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि सरकार से अभी बातचीत की कोई गुंजाइश नहीं है, तैयारी लंबी है। टिकैत के इस बयान से यह जाहिर होता है कि बिना मांगें मनवाए बिना वह पीछे हटने वाले नहीं हैं।

नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन के बीच किसान नेता राकेश टिकैत ने एक बड़ा दावा भी किया है। राकेश टिकैत ने कहा है कि इसी महीने आंदोलन के समर्थन में एक बीजेपी सांसद का इस्तीफा होगा। उन्होंने कहा कि जितने बीजेपी के सांसद हैं, उतने दिन यह आंदोलन चलेगा। टिकैत के इस दावे के बाद बीजेपी खेमे में खलबली मची हुई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia