अबकी बार भारीभरकम सरकार: कुल 77 मंत्री, चुनावी राज्य उत्तर प्रदेश से पीएम और रक्षामंत्री समेत 14 मंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में अब उत्तर प्रदेश से रिकॉर्ड 14 मंत्री हो गए हैं। मोदी खुद भी उत्तर प्रदेश से ही सांसद हैं। इस तरह सरकार के कुल 77 मंत्रियों में उत्तर प्रदेश का वर्चस्व हो गया है। ध्यान रहे उत्तर प्रदेश में अगले साल चुनाव होने वाले हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले कैबिनेट विस्तार में विशालकाय टीम को शामिल किया गया। 15 कैबिनेट और 28 राज्यमंत्रियों को बुधवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाई गई। इस कैबिनेट विस्तार की खास बात यह रही कि मोदी सरकार का मंत्रिमंडल काफी भरभरक होने के साथ ही उत्तर प्रदेश के वर्चस्व वाला हो गया। मोदी सरकार में अब उत्तर प्रदेश से 14 मंत्री हो गए हैं। प्रधानमंत्री को जोड़ं तो संख्या 15 पहुंच जाती है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। फिलहाल लोकसभा में उत्तर प्रदेश से बीजेपी के 62 सांसद हैं जबकि राज्यसभा में 22 सांसद हैं। इस तरह अकेले उत्तर प्रदेश से बीजेपी के 84 सांसद हैं। इसके अलावा बीजेपी के सहयोगी दल अपना दल (एस) के भी दो सांसद सरकार के साथ हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि केंद्र सरकार में उत्तर प्रदेश से इतनी बड़ी संख्या में मंत्रियों को शामिल का गया है। जाहिर है अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर इसे बीजेपी की राजनीतिक चाल ही कहा जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से सांसद हैं और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से सांसद हैं। इसके अलावा चंदौली से सांसद महेंद्रनाथ पांडेय, अमेठी से स्मृति ईरानी, गाजियाबाद से सांसद जनरल वी के सिंह मुख्य नाम हैं। वहीं अपनादल की अनुप्रिया पटेल, मोहनलालगंज सांसद कौशल किशोर, आगरा सांसद एसपी सिंह बघेल, लखीमपुर सांसद पंकज चौधरी, जालौन सांसद भानुप्रताप वर्मा और राज्यसभा सांसद बीएल वर्मा को मंत्रिमंडल में जगह मिली है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia