लगातार सातवें राज्य में बीजेपी की नहीं बनी सरकार, दिल बहलाने के लिए पार्टी ये दे रही है दलीलें

दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर बीजेपी ने अपना दिल बहलाते हुए कहा कि बीजेपी पिछली बार से बेहतर स्थित में पहुंची है। लेकिन हम बीजेपी के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे। बता दें कि बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए पिछले दो साल में 6 राज्यों में सत्ता गंवा चुका है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दिल्ली के साथ ही बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) पिछले दो साल में 6 राज्यों में सत्ता गंवा चुका है। पिछली बार दिल्ली में महज 3 सीटें जीतने वाली बीजेपी को इस बार बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी। दिल्ली के प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने 48 सीटों पर जीत के अनुमान के साथ सत्ता में आने की उम्मीद अंतिम क्षणों तक लगाए हुए थे, लेकिन बीजेपी की दिल्ली की सत्ता में आने की उम्मीद टूट गई। बीजेपी के लिए देश का सियासी नक्शा नहीं बदला है। दिल्ली समेत 12 राज्यों में अभी भी बीजेपी विरोधी दलों की सरकारें हैं। एनडीए की 16 राज्यों में ही सरकार है। इन राज्यों में 42 फीसदी आबादी रहती है।

कांग्रेस खुद से या गठबंधन के जरिए महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, पुडुचेरी में सत्ता में है। दिसंबर में हुए चुनाव में झारखंड में सरकार बनने के बाद कांग्रेस की 7 राज्यों में सरकार है। दिल्ली में आम आदमी पार्टी लगातार तीसरी बार जीती है। पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस, केरल में सीपीआई के नेतृत्व वाला गठबंधन, आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस, ओडिशा में बीजद और तेलंगाना में टीआरएस सत्ता में है।


एक और राज्य तमिलनाडु है, जहां बीजेपी ने अन्नाद्रमुक के साथ लोकसभा चुनाव तो लड़ा था, लेकिन राज्य में उसका एक भी विधायक नहीं है। इसलिए वह सत्ता में भागीदार नहीं है। दिसंबर, 2017 में एनडीए बेहतर स्थिति में था। बीजेपी और उसके सहयोगी दलों के पास 19 राज्य थे। एक साल बाद बीजेपी ने तीन राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में सत्ता गंवा दी। यहां अब कांग्रेस की सरकारें हैं। चौथा राज्य आंध्र प्रदेश है, जहां बीजेपी-तेदेपा गठबंधन की सरकार थी। मार्च 2018 में टीडीपी ने बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया।

साल 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में यहां वाईएसआर कांग्रेस ने सरकार बनाई। पांचवां राज्य महाराष्ट्र है, जहां चुनाव के बाद शिवसेना ने एनडीए का साथ छोड़ा और हाल ही में कांग्रेस-एनसीपी के साथ सरकार बना ली। अब दिल्ली ने एक बार फिर बीजेपी को निराश किया है।

वहीं दिल्ली के नतीजों पर बीजेपी अपना दिल बहलाने के लिए गजब के तर्क दे रही है। बीजेपी के दिल्ली प्रभारी श्याम जाजू ने कहा, “हम बीजेपी के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे। लेकिन बीजेपी पिछली बार से बेहतर स्थित में पहुंची है। पिछली बार तीन सीटें थीं इस बार कहीं ज्यादा आ रही हैं।”

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 11 Feb 2020, 3:01 PM