संसद की स्थायी समितियों का पुनर्गठन, 8 विभाग से संबंधित समितियां बदलीं, गृह पैनल में चिदंबरम की नियुक्ति भी शामिल

24 विभाग संबंधी स्थायी समितियां हैं। इनमें से प्रत्येक समिति में 31 सदस्य हैं, जिनमें से 21 लोकसभा और 10 राज्यसभा से हैं। ऐसे में अब आठ डीआरएससी का पुनर्गठन किया गया हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

संसद की स्थायी समितियों का पुनर्गठन किया गया है। राज्यसभा स्पीकर जगदीप धनखड़ ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला की सलाह से 8 विभाग से संबंधित संसदीय स्थायी समितियां (डीआरएससी) बदली हैं। आपको बता दें, ये बदलाव सभापति के प्रशासनिक अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली संसदीय स्थायी समितियों में किया गया है।

बता दें, 24 विभाग संबंधी स्थायी समितियां हैं। इनमें से प्रत्येक समिति में 31 सदस्य हैं, जिनमें से 21 लोकसभा और 10 राज्यसभा से हैं। ऐसे में अब आठ डीआरएससी का पुनर्गठन किया गया हैं। 31 सदस्यीय गृह पैनल में वरिष्ठ कांग्रेस राज्यसभा सांसद पी चिदंबरम की नियुक्ति भी शामिल है।


आपको बता दें, पी चिदंबरम की नियुक्ति कांग्रेस के पी भट्टाचार्य की जगह हुई है। भट्टाचार्य हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं। पार्टी के लोकसभा सांसद अधीर रंजन चौधरी पहले से ही बीजेपी सांसद बृज लाल की अध्यक्षता वाले गृह पैनल के सदस्य हैं। इसके अलावा, सभापति ने कांग्रेस सांसद जयराम रमेश को विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन समिति का अध्यक्ष भी नियुक्त किया है। इस बीच, 6 प्रमुख संसदीय समितियों (गृह, आईटी, रक्षा, विदेश, वित्त और स्वास्थ्य) के अध्यक्ष बीजेपी या उसके सहयोगी हैं।

राज्यसभा स्पीकर ने चिदंबरम को गृह मामलों की संसदीय स्थायी समिति के सदस्य के रूप में ऐसे समय में नियुक्त किया है, जब पैनल तीन प्रस्तावित विधेयकों पर चर्चा कर रहा है। बता दें, भारतीय न्याय संहिता 2023, भारती नागरिक सुरक्षा सहिंता, 2023 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम यह ऐसे तीन विधेयक हैं, जिनका उद्देश्य आपराधिक न्याय कानूनों को बदलना है। इन विधेयकों को 11 अगस्त को केंद्रीय गृह मंत्री ने संसद में पेश किया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia