साइरस की सड़क हादसे में मौत से सकते में देश! IRF ने हादसे रोकने के लिए राजमार्गों की हालत सुधारने की अपील की

लगातार हो रहे सड़क हादसों को लेकर ग्लोबल रोड सेफ्टी बॉडी इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आईआरएफ) ने अधिकारियों से देशभर में राजमार्गो की हालत सुधारने का आग्रह किया है, ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रहे जाने-माने उद्योगपति साइरस पी मिस्त्री का रविवार महाराष्ट्र के पालघर में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया। इस मामले में राज्य सरकार ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। इस हादसे से लोग सकते में है।

दूसरी ओर लगातार हो रहे सड़क हादसों को लेकर ग्लोबल रोड सेफ्टी बॉडी इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आईआरएफ) ने अधिकारियों से देशभर में राजमार्गो की हालत सुधारने का आग्रह किया है, ताकि सड़क दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (आईआरएफ) इंडिया चैप्टर के अध्यक्ष सतीश परख ने कहा, "हम केंद्र और राज्य सरकारों से स्पष्ट सड़क सुरक्षा मानदंड स्थापित करने के लिए सुधारात्मक व्यवस्था को बढ़ावा देने का आग्रह कर रहे हैं। सड़क सुरक्षा में शामिल वैश्विक एजेंसियों ने सड़क दुर्घटनाएं बढ़ने के मुख्य कारणों के रूप में देश की नीतियों और प्रवर्तन की कमी को जिम्मेदार ठहराया है।"


आईआरएफ ने रविवार को मुंबई के पास एक सड़क दुर्घटना में जानेमाने बिजनेसमैन साइरस मिस्त्री के निधन पर शोक व्यक्त किया।

भारत सड़क सुरक्षा के लिए संयुक्त राष्ट्र की दशक कार्य योजना प्रस्ताव पर हस्ताक्षर करने वाला देश है। इस योजना का उद्देश्य वर्ष 2030 तक सड़क दुर्घटनाओं में 50 प्रतिशत की कमी लाना है।

आईआरएफ के अध्यक्ष के.के. कपिला ने कहा, "दुनियाभर में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली 11 प्रतिशत से अधिक मौतें भारत में होती हैं, जिसमें हर दिन 426 लोगों की जान जाती है और हर घंटे में 18 लोग मारे जाते हैं। साल 2021 में 1.6 लाख से अधिक लोगों की जान चली गई। हम साइरस मिस्त्री के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त करते हैं। मैं देश में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की ओर भी केंद्र और राज्य सरकार का ध्यान आकर्षित करना चाहूंगा।"

कपिला ने कहा, "हम केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों से देश के विभिन्न हिस्सों में दुर्घटना संभावित जगहों को ठीक करने का आग्रह करते हैं। जहां बार-बार दुर्घटनाएं होती हैं, वहां की सड़क ठीक की जा सकती है।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia