चक्रवात तौकते ने महाराष्ट्र तट पर बरपाया कहर, कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़े

बहुप्रतीक्षित चक्रवात 'तौकते' आखिरकार रविवार को महाराष्ट्र के तट पर पहुंच गया, जिससे कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और अन्य मामूली क्षति हुई, लेकिन किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

बहुप्रतीक्षित चक्रवात 'तौकते' आखिरकार रविवार को महाराष्ट्र के तट पर पहुंच गया, जिससे कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और अन्य मामूली क्षति हुई, लेकिन किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गोवा के बाद, चक्रवात ने सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिलों को निशाना बनाया, क्योंकि यह गुजरात के दक्षिण तट की ओर चक्कर लगाते हुए रायगढ़, मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों की ओर बढ़ा, आईएमडी के अनुसार, मंगलवार तक इसके लैंडफॉल बनाने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चक्रवात की स्थिति की निगरानी के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को राज्य की तैयारियों से भी अवगत कराया।
ठाकरे ने शाह को बताया, पूरे तटीय क्षेत्र के सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।
सोमवार की सुबह, चक्रवात के रायगढ़, मुंबई तटों से गुजरने और फिर ठाणे, पालघर पर जाने की संभावना है। जिसे सामूहिक रूप से मुंबई महानगर क्षेत्र के रूप में जाना जाता है।


उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कोंकण में अपने शिविर से कहा, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी जिलों में चली तेज हवाओं में कई पेड़ उखड़ गए। इस क्षेत्र में आम, काजू, नारियल, कोकम और अन्य उपज की फसलों और बागानों को व्यापक नुकसान की खबरें हैं। हमने स्थानीय प्रशासन को पंचनामा तुरंत संचालन करने का निर्देश दिया है।

राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि कोंकण तट को चक्रवात तौकते के हमले के लिए तैयार किया गया है और वह वहां की स्थिति पर भी नजर रख रहे हैं।

उन्होंने कहा, "सीएम ठाकरे ने मामले का जायजा लिया है और मैंने उन्हें राहत कार्यों से अवगत कराया है। हम इन क्षेत्रों में लोगों के लिए बड़े आश्रय स्थल स्थापित कर रहे हैं जहां जरूरत पड़ने पर उन्हें स्थानांतरित किया जा सकता है।"

नगर आयुक्त आई.एस. चहल ने कहा कि मुंबई में, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सोमवार से शुरू होने वाले 3 दिवसीय टीकाकरण अभियान को रद्द कर दिया है और कार्यक्रम को अब एक दिन आगे बढ़ा दिया गया है।

एक एहतियाती कदम में, भारतीय तटरक्षक बल ने लगभग 5,600 नावों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की, जो अरब सागर में मछली पकड़ने के लिए गई थीं, इसके अलावा चक्रवात पथ के आसपास के क्षेत्र में 335 व्यापारी जहाजों को फिर से रूट किया गया है।

उन्होंने कहा कि अभियान 11 मई से शुरू हुआ जब आसन्न चक्रवात की पहली चेतावनी लक्षद्वीप द्वीपों सहित पूरे पश्चिमी तट पर निवारक और प्रतिक्रिया उपायों के साथ मिली, जिसमें कई एजेंसियां समन्वय में काम कर रही थीं।

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने प्राकृतिक आपदा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए महाराष्ट्र गुजरात क्षेत्र के विभिन्न मंडलों के शीर्ष अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग की।


उन्होंने ट्रेन की आवाजाही, सैटेलाइट फोन, वायरलेस और ड्रोन सहित संचार, रसद, गति प्रतिबंध, वैकल्पिक बिजली व्यवस्था, ईंधन, पेड़ काटने के उपकरण, जेसीबी, उपयोगिता वाहन, आदि को एक सुरक्षा सह एहतियाती उपाय के तहत विभिन्न सेवाओं के आंशिक रद्दीकरण आदि पर विस्तृत निर्देश दिए।

पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने कहा कि कंसल ने अधिकारियों से रेलवे, एनडीएमए और राज्य एजेंसियों के आपदा प्रबंधन नियमावली के दिशानिर्देशों का पालन करने को कहा।

एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, महाराष्ट्र पुलिस, फायर ब्रिगेड, तटरक्षक बल, भारतीय नौसेना और अन्य एजेंसियों की टीमें किसी भी घटना से निपटने के लिए पूरे तटीय क्षेत्र में हाई अलर्ट पर हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 May 2021, 10:44 PM