10 मई को खुलेंगे बाबा केदारनाथ के कपाट, सुबह सात बजे से शुरू होंगे दर्शन

बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की शुभ तिथि की घोषणा हो गई है। केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को शुक्रवार सुबह 7 बजे पूरे विधि विधान के साथ खुलेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

महाशिवरात्रि पर विश्व प्रसिद्ध 12वें ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की शुभ तिथि की घोषणा हो गई है। केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को शुक्रवार सुबह 7 बजे पूरे विधि विधान के साथ खुलेंगे।

भगवान केदार नाथ की पंचमुखी भोग मूर्ति की 5 मई को पंचकेदार गद्दी स्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में पूजा होगी। विभिन्न पड़ावों से होकर 9 मई शाम को केदारनाथ धाम पहुंचेगी।

महाशिवरात्रि पर पंचकेदार गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय की उपस्थिति में आयोजित धार्मिक समारोह में कपाट खुलने की तिथि तय हुई।

इससे पहले बसंत पंचमी पर भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई थी, जिसमें 12 मई को सुबह ब्रह्म मुहूर्त में पूरे विधि विधान के साथ बद्रीनाथ धाम के कपाट इस बार श्रद्धालुओं के लिए खोले जाने की घोषणा हुई थी।

वहीं आज महाशिवरात्रि पर केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि की घोषणा कर दी गयी।साथ ही आज महाशिवरात्रि पर कई धार्मिक अनुष्ठानों का भी आयोजन किया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia