हिजाब विवाद की गूंज अब आंध्र प्रदेश तक पहुंची, एक निजी कॉलेज ने बुर्का पहने दो छात्राओं को प्रवेश से किया वंचित

छात्रों को कक्षाओं में शामिल नहीं होने के बाद उनके माता-पिता और समुदाय के बुजुर्ग वहां पहुंच गए। पुलिस भी कॉलेज पहुंची और कॉलेज के प्राचार्य, अभिभावकों और समुदाय के बुजुर्गों से बातचीत की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हिजाब विवाद की गूंज अब आंध्र प्रदेश तक पहुंच गई है। यहां के विजयवाड़ा में एक निजी कॉलेज ने गुरुवार को बुर्का पहने दो छात्राओं को प्रवेश से वंचित कर दिया, लेकिन बाद में सरकारी अधिकारियों के निर्देश पर नरम पड़ गए। आंध्र लोयोला कॉलेज के स्टाफ द्वारा दो लड़कियों को रोकने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। जबकि बीएससी अंतिम वर्ष के छात्रों ने दावा किया कि वे बुर्का पहनकर कॉलेज आ रही हैं, लेकिन उन्हें कभी कोई समस्या नहीं हुई, वहीं कॉलेज प्रबंधन ने इससे इनकार किया है।

छात्रों को कक्षाओं में शामिल नहीं होने के बाद उनके माता-पिता और समुदाय के बुजुर्ग वहां पहुंच गए। पुलिस भी कॉलेज पहुंची और कॉलेज के प्राचार्य, अभिभावकों और समुदाय के बुजुर्गों से बातचीत की। छात्रों ने बुर्का के साथ अपना पहचान पत्र दिखाया और सवाल किया कि अब समस्या क्यों पैदा की जा रही है।

मामला कृष्णा जिला कलेक्टर तक पहुंचा, तो उन्होंने कॉलेज प्रबंधन से कक्षाओं में आने को कहा। प्राचार्य किशोर ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने कलेक्टर के निर्देश पर छात्रों को अनुमति दी। उन्होंने कहा कि प्रवेश के समय छात्र ड्रेस कोड के बारे में स्कूल के नियमों से सहमत थे।

हालांकि, दोनों छात्रों ने तर्क दिया कि वे निर्धारित वर्दी में कॉलेज आ रहे हैं, उस पर बुर्का पहन कर आ रहे हैं, लेकिन किसी ने कभी आपत्ति नहीं की। वीडियो में एक छात्रा को बोलेते हुए सुना जा सकता है, "हर किसी की अपनी संस्कृति होती है और इसका सम्मान किया जाना चाहिए। हम जो पहनते हैं उस पर हमें गर्व है।"

प्राचार्य ने कहा कि शुक्रवार से छात्रों को हिजाब पहनने की अनुमति देने पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

कर्नाटक में हिजाब विवाद के बाद आंध्र प्रदेश में यह पहली ऐसी घटना है, जहां अधिकारियों ने मुस्लिम हेडस्कार्फ पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */